• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ICC ODI Rankings: जिम्बाब्वे के खिलाफ 3-0 से सीरीज जीतने के बाद इस पायदान पर पहुंचा भारत

भारत और जिम्बाब्वे की वनडे सीरीज के बाद आईसीसी ने अपनी ताजा रैंकिंग जारी कर दी है। जिम्बाब्वे के खिलाफ 3-0 से मिली जीत के बाद भारतीय टीम आईसीसी वनडे रैंकिंग में तीसरे पायदान पर बनी हुई है।
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 23 अगस्त: भारत और जिम्बाब्वे की वनडे सीरीज के बाद आईसीसी ने अपनी ताजा रैंकिंग जारी कर दी है। जिम्बाब्वे के खिलाफ 3-0 से मिली जीत के बाद भारतीय टीम आईसीसी वनडे रैंकिंग में तीसरे पायदान पर बनी हुई है। टीम इंडिया को एक अंक का फायदा हुआ है और टीम 111 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ तीसरे स्थान पर है। पाकिस्तान को भी नीदरलैंड के खिलाफ 3-0 से मिली जीत का फायदा हुआ और टीम 107 रेटिंग के साथ चौथे नंबर पर मौजूद है।

US Open में नहीं खेलेंगी सानिया मिर्जा, चोट के चलते हुईं बाहर, रिटायरमेंट प्लान को भी बदलाUS Open में नहीं खेलेंगी सानिया मिर्जा, चोट के चलते हुईं बाहर, रिटायरमेंट प्लान को भी बदला

भारत से आगे कौन?

भारत से आगे कौन?

भारतीय टीम से आगे पहले और दूसरे पायदान पर न्यूजीलैंड और इंग्लैंड का नाम आता है। कीवी टीम 124 रेटिंग प्वॉइंट के साथ पहले और 2019 में वर्ल्ड कप जीतने वाली इंग्लिश टीम 119 अंक के साथ दूसरे स्थान पर काबिज है। टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच वनडे रैंकिंग में केवल 8 अंकों का फासला है।

टॉप 5 टीमों में पाकिस्तान चौथे और ऑस्ट्रेलिया (101 प्वॉइंट्स) के साथ पांचवें नंबर पर है। साउथ अफ्रीका (101 रेटिंग) छठे, बांग्लादेश (92 रेटिंग) सातवें, श्रीलंका (90 रेटिंग) आठवें और वेस्टइंडीज (71 रेटिंग) 9वें स्थान पर है।

भारत की अगली सीरीज अफ्रीका से

भारत की अगली सीरीज अफ्रीका से

वनडे क्रिकेट में टीम इंडिया अपनी अगली सीरीज अक्टूबर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी। अफ्रीकी टीम 3 टी20 और इतने ही मैचों की एकदिवसीय सीरीज के लिए सितंबर-अक्टूबर में भारत दौरे पर आएगी। सीरीज का पहला वनडे 6 अक्टूबर को लखनऊ, दूसरा मुकाबला 9 अक्टूबर को रांची और आखिरी मैच 11 अक्टूबर को दिल्ली में खेला जाएगा।

वहीं, न्यूजीलैंड अगले महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगर न्यूजीलैंड सीरीज हार गया, तो टीम को पहला स्थान इंग्लैंड को गंवाना पड़ सकता है। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया जीतता है, तो पाकिस्तान की जगह चौथे स्थान पर पहुंच सकता है।

3-0 से जीती टीम इंडिया

3-0 से जीती टीम इंडिया

बात अगर जिम्बाब्वे वनडे सीरीज की करें तो भारत ने मेजबान टीम के खिलाफ लगातार चौथी बार 50 ओवर फॉर्मेट में क्लीन स्वीप किया। 2013 में भारत ने विराट कोहली की कप्तानी में जिम्बाब्वे को 5-0, 2015 में अजिंक्य रहाणे की अगुआई में 3-0 और 2016 में एमएस धोनी की नेतृत्व में 3-0 से मेजबान टीम को धूल चटाई थी।

अब केएल राहुल एंड कंपनी ने भी जिम्बाब्वे को 3-0 से हराकर इस लिस्ट में अपनी जगह बना ली है। 1992-93 में मोहम्मद अजरुद्दीन की कप्तानी में भी टीम ने जिम्बाब्वे को 3-0 से हराया था।

Comments
English summary
ICC released latest ODI rankings after India-Zimbabwe series
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X