• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ENG vs NZ: टेस्ट क्रिकेट में 650 विकेट लेने वाले पहले पेसर बने जेम्स एंडरसन, नाम किया बड़ा रिकॉर्ड

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेला जा रहा है, जहां पर फैन्स को अब तक रनों का अंबार देखने को मिला है। इंग्लैंड की टीम ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया लेकिन कीवी टीम के बैटर्स ने डैरिल मिचेल (190) और टॉम ब्लंडेल (106) की शतकीय पारियों के दम पर 553 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। न्यूजीलैंड के लिये विल यंग (47), डेवॉन कॉन्वे (46) और मिचेल ब्रेसवेल (49) ने भी अहम पारियां खेली। इंग्लैंड के लिये जेम्स एंडरसन ने इस दौरान 3 विकेट अपने नाम किये तो वहीं पर स्टुअर्ट ब्रॉड, बेन स्टोक्स और जैक लीच ने 2-2 विकेट अपने नाम किये।

ENG vs NZ
Photo Credit: Twitter/ScreenShot

जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 539 रन का स्कोर खड़ा कर दिया। इंग्लैंड के लिये ओली पोप (145), जो रूट (176), एलेक्स लीस (67), बेन फोक्स (56) और बेन स्टोक्स (46) ने अहम पारियां खेली और सिर्फ 14 रन से ही पीछे रह गये। न्यूजीलैंड के लिये ब्रेसवेल ने 3 विकेट तो वहीं पर ट्रेंट बोल्ट ने 5 विकेट अपने नाम किये।

और पढ़ें: EPL को पीछे छोड़ दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीग बनी आईपीएल, जानें अब हर मैच पर कितना कमायेगी BCCI

14 रन की बढ़त के साथ जब कीवी टीम ने दूसरी पारी में खेलना शुरू किया तो कप्तान टॉम लैथम और विल यंग पारी का आगाज करने उतरे। इंग्लैंड के लिये पहली पारी में 3 विकेट चटकाने वाले एंडरसन ने इस पारी में भी अपनी टीम को सफलता दिलाने का काम किया और पहले ही ओवर में टॉम लैथम को बोल्ड मारकर कीवी टीम को पहला झटका दिया। लैथम का विकेट लेने के साथ ही जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में 650 टेस्ट विकेट अपने नाम कर लिये हैं और इस उपलब्धि को हासिल करने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गये हैं।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की बात करें तो मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट) का नाम सबसे ऊपर आता है, जबकि शेन वॉर्न (708) इस फेहरिस्त में दूसरे पायदान पर काबिज हैं। जेम्स एंडरसन सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में तीसरे पायदान पर काबिज हैं तो वहीं पर तेज गेंदबाजों की लिस्ट में पहले पायदान पर काबिज हैं।

और पढ़ें: आईपीएल के डिजिटल अधिकारों में रिलायंस ने मारी बाजी, अब हॉटस्टार के बजाय यहां देख पायेंगे लाइव मैच

सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले तेज गेंदबाजों की बात करें तो जेम्स एंडरसन पहले पायदान पर काबिज हैं तो वहीं पर ग्लेन मैक्ग्रा (563 विकेट) दूसरे पायदान पर काबिज हैं। इस लिस्ट में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (543 विकेट) का नाम तीसरे पायदान पर काबिज हैं। वहीं वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज कर्टनी वॉर्लश ने सबसे पहले 500 विकेट पूरे करने का कारनामा किया था और अपने करियर में 519 विकेट पूरे किये थे। नॉटिंघम टेस्ट के चौथे दिन का लंच होने तक न्यूजीलैंड की टीम ने एक विकेट खोकर 27 रन बना लिये हैं और अपनी बढ़त को 41 रन पर पहुंचा दिया है।

Comments
English summary
England vs New Zealand James Anderson becomes first pacer to take 650 Test Wickets tom latham
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X