• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

शास्त्री से लेकर गिलक्रिस्ट तक, ये हैं वो 5 दिग्गज जो पंजाब किंग्स में ले सकते हैं अनिल कुंबले की जगह

|
Google Oneindia News
Anil Kumble

नई दिल्ली, 24 मई: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 15वें सीजन में प्रीति जिंटा की टीम पंजाब किंग्स ने फैंस को एक बार फिर निराश किया। मयंक अग्रवाल की कप्तानी वाली पंजाब, प्लेऑफ में जगह बनाना तो दूर टॉप-5 में भी नहीं पहुंच सकी। पंजाब किंग्स ने 14 मैच खेले और 7 मुकाबले जीते। 7 में टीम को हार का सामना करना पड़ा। टीम 14 अंकों के साथ प्वॉइंट्स टेबल में छठे पायदान पर रही।

टीम के खिलाड़ियों के साथ-साथ हेड कोच अनिल कुंबले (Anil Kumble) की कोचिंग पर भी सवालियां निशान खड़े किए जा रहे हैं। आईपीएल 2020 में कुंबले को पंजाब किंग्स को कोच बनाया गया था और पिछले 3 सीजन से वह टीम के साथ हैं,लेकिन फ्रेंचाइजी एक बार भी टूर्नामेंट कर कब्जा नहीं जमा सकी। अनिल कुंबले की कोचिंग में आईपीएल 2020 और 21 में टीम ने 14 में से केवल 6 मुकाबले जीते और प्वॉइंट्स टेबल में छठे पायदान पर रही।

यानी के कुंबले के कार्यकाल में प्रीति जिंटा की टीम ने 3 सीजन खेले और हर बार छठे स्थान पर रही। इन नतीजों को देखते हुए अगले साल के लिए टीम जरूर हेड कोच बदलने पर विचार कर सकती है। इस लेख के जरिए हम 5 ऐसे पूर्व खिलाड़ियों का नाम बताने जा रहे हैं, जो पंजाब में कुंबले को बतौर हेड कोच रिप्लेस कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-द्रविड़ के कहने पर शिखर धवन को नहीं मिला टीम इंडिया में मौका, खुद BCCI अधिकारी ने किया खुलासाये भी पढ़ें-द्रविड़ के कहने पर शिखर धवन को नहीं मिला टीम इंडिया में मौका, खुद BCCI अधिकारी ने किया खुलासा

1. रवि शास्त्री

1. रवि शास्त्री

इस लिस्ट में पहला नाम पूर्व भारतीय ऑलराउंडर रवि शास्त्री का आता है। शास्त्री लगभग 4 साल तक भारतीय टीम के साथ बतौर हेड कोच जुड़े रहे। उनकी कोचिंग में टीम इंडिया ने लगातार दो बार ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर पर टेस्ट सीरीज में हराने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। शास्त्री की गिनती भारत के सफलतम कोचों में की जाती है। शास्त्री ने अभी तक किसी भी आईपीएल टीम के साथ बतौर कोच काम नहीं किया है, लेकिन पंजाब किंग्स में वह अनिल कुंबले की जगह ले सकते हैं।

2. डेनियल विटोरी

2. डेनियल विटोरी

पूर्व कीवी कप्तान और दिग्गज ऑलराउंडर डेनियल विटोरी का भी नाम इस लिस्ट में शुमार है। विटोरी लंबे समय तक रॉयल चैंलेजर्स बैंगलोर (RCB) के भी हेड कोच रह चुके हैं। बैंगलोर की टीम भले ही अभी तक आईपीएल न जीत सकी हो, लेकिन बतौर हेड कोच डेनियल ने टीम के साथ बढ़िया काम किया। 2016 में आरसीबी को फाइनल तक पहुंचाने में उनका बहुत बड़ा हाथ रहा।

इसके साथ-साथ वह कैरेबियन प्रीमियल लीग,यूरो टी-20 टूर्नामेंट के अलावा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के साथ भी काम कर चुके हैं। विटोरी भी पंजाब किंग्स में अनिल कुंबले की जगह ले सकते हैं।

3. जहीर खान

3. जहीर खान

लिस्ट में तीसरा नाम टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान का आता है। जहीर खान मौजूदा समय में मुंबई इंडियंस के साथ बतौर डायरेक्टर जुड़े हुए हैं। मुंबई इंडियंस की तेज गेंदबाजी में धार देने का सारा क्रेडिट जहीर को ही जाता है। उनके टीम के साथ रहते टीम ने लगातार सफलता का स्वाद चखा है। मुंबई के अलावा वह दिल्ली कैपिटल्स के साथ भी बतौर कोच काम कर चुके हैं। अगले साल के लिए पंजाब, जहीर खान पर भी हेड कोच की पोजीशन के लिए दांव लगा सकती है।

4. साइमन कैटिच

4. साइमन कैटिच

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज साइमन कैटिच भी आने वाले सालों में पंजाब किंग्स के खेमे में अनिल कुंबले की जगह ले सकते हैं। कैटिच अनुभव के धनी हैं और पहले भी टीम के साथ काम कर चुके हैं। वह आईपीएल के शुरुआती दौर में बतौर खिलाड़ी भी पंजाब के लिए खेले हैं। साइमन कैटिच के पास भी कोचिंग का अच्छा खासा अनुभव है। वह कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के साथ भी बतौर कोच काम कर चुके हैं।

5. एडम गिलक्रिस्ट

5. एडम गिलक्रिस्ट

लिस्ट में आखिरी नाम पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज एडम गिलक्रिस्ट का आता है। गिलक्रिस्ट मौजूदा समय में कमेंटेटर की भूमिका में नजर आते हैं। वह चार साल तक पंजाब किंग्स के कप्तान भी रहे हैं। कप्तान होने के साथ-साथ वह टीम के साथ बतौर मेंटॉर भी जुड़े रहे। पंजाब किंग्स आने वाले सालों में आईपीएल ट्रॉफी का सूखा खत्म करने के लिए अपने पुराने योद्धा पर भी दांव लगा सकती है।

Comments
English summary
5 legends who can replaces anil kumble in punja kings as head coach
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X