• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

MP हो जाएगा मालामाल: सिंगरौली में मिली सोने की खदान, नीलामी की तैयारी

Google Oneindia News

Gold mine in MP सिंगरौली जिले की पहचान विश्व भर में में उर्जाधानी के रूप में हैं। बिजली उत्पादन के क्षेत्र में सिंगरौली की अलग पहचान है। अब सिंगरौली की धरती कोयला उत्पादन के बाद जल्द ही सोना भी उगलेगी। सोने के भंडार मिलने की वजह से जिले में रोजगार के नए अवसर पैदा होगा। खनिज विभाग के वैज्ञानिकों ने जिले में गुरहर पर्वत पर सोने की खदान की खोज की है। अब कई कंपनियां जल्द ही सोने की खोज शुरू कर देंगी इसके लिए प्रशासन जल्द ही टेंडर जारी करने जा रहा है।

Gold mine in Singrauli

सिंगरौली जिले के खनिज विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बताया की भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) के एक सर्वेक्षण के अनुसार सिंगरौली जिले में जमीन के अंदर 7.29 मिलियन टन सोने के अयस्क मौजूद है ।

सिंगरौली के गुरहर पर्वत पर मिले सोने की खदान में खुदाई करने पर 1 टन पत्थर से 1.03 ग्राम सोना मिलेगा। यह खदान कुल 149.30 हेक्टेयर में फैली हुई है। इस चट्टानी पहाड़ी क्षेत्र में पिछले 2 वर्षों से सोने की खोज की जा रहा थी। भारत सरकार के भूवैज्ञानिकों की भी इसके लिए मदद ली गई है।

5 चूना पत्थर एवं 3 मैंगनीज खदानों की होगी नीलामी

मध्य प्रदेश के सतना जिले में पहरी, भाटिया और रेवरा की चूना पत्थर खदानों, रीवा के चोरगड़ी पुरैना और दमोह के सुखा सतपारा की खदानों की नीलामी की जाएगी। इसी प्रकार खरगोन के नंदिया लोहारपुरा, बालाघाट के बरबुडा और सिवनी के धोबितोला की मैगनीज खदानों की नीलामी के लिए निविदाएं मंगवाई गई हैं।

यह भी पढ़ें- sona in sonbhadra: तस्वीरों में देखें वो जगह जहां मिली सोने की सबसे बड़ी खदानयह भी पढ़ें- sona in sonbhadra: तस्वीरों में देखें वो जगह जहां मिली सोने की सबसे बड़ी खदान

Comments
English summary
Singrauli News, Gurhar Parvat Gold Mine, Auction Preparation, Madhya Pradesh
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X