• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Satna News : अफ्रीकन स्वाइन फ्लू की दस्तक, सतना के 6 सूअरों में संक्रमण की पुष्टि

Google Oneindia News

African swine fever : सतना शहर में अफ्रीकन स्वाइन फीवर की पुष्टि होने से प्रशासन में हड़कम्प मच गया है। बताते चलें कि कुछ दिनों पहले 6 सुअरों के सैंपल लिए गए थे, जिनकी रिपोर्टस पॉजिटिव आई है। जिसके बाद इस जांच सैंपलों को हाई सिक्योरिटी लैब भोपाल भेजा गया था। वही पॉजिटिव रिपोर्ट की पुष्टि कर दी गई है। दरअसल, पिछले कुछ हफ्ते पहले अफ्रीकन स्वाइन फीवर ने सतना में कहर मचाना शुरू कर दिया। जिसके कारण जिला प्रशासन सतर्क हो गया है। इससे निपटने और रोकथाम के लिए विभाग ने अधिकारियों को आवश्यक गाइडलाइन जारी किए हैं।

African swine fever

सख्त रवैया अपनाते हुए प्रशासन अफ्रीकन स्वाइन फीवर से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों को चिह्नित कर वहां पर कंट्रोल रुम खोले गए हैं। जिसकी लगातार निगरानी भी की जी रही है। वहीं, जांच रिपोर्ट की पुष्टि के बाद 1 किलोमीटर के क्षेत्रों को इंफेक्टेड जोन घोषित कर दिया है। जहां पर कड़ाई से जांच की जा रही है। केवल इतना ही नहीं संक्रमित क्षेत्र के 9 किलोमीटर को सर्विलांस जोन घोषित कर दिया गया है।

मामले को गंभीरता से लेते हुए सतना कलेक्टर अनुराग वर्मा ने शहर को इस स्थिति से बचाने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके लिए उन्होंने पशु चिकित्सा विभाग को डोर टू डोर सर्वे करने के निर्देश दिए हैं। केवल इतना ही नहीं सुरक्षा को मध्यनजर रखते हुए कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं, जिसका प्रभारी वरिष्ठ पशु शल्य चिकित्सक डॉक्टर एपी सिंह को बनाया गया है। इसके अलावा इस काम के लिए डॉक्टर एमके वर्मा, राजेश शर्मा , डॉक्टर जेके गुप्ता, और सुरेश कोल को भी बनाया गया है।

यह भी पढ़ें - रीवा के बाद सतना में भी अफ्रीकन स्वाइन फ्लू बरपा रहा कहर, अमरपाटन और रामनगर में मृत मिले सूअरयह भी पढ़ें - रीवा के बाद सतना में भी अफ्रीकन स्वाइन फ्लू बरपा रहा कहर, अमरपाटन और रामनगर में मृत मिले सूअर

Comments
English summary
satna news, african swine flu, 6 pigs confirmed, collector prohibitory order
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X