• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

उदयपुर के इकबाल सक्का ने अयोध्या श्रीराम मंदिर के बनाई सोने की खड़ाऊं, पीएम को लिखा पत्र

|

उदयपुर। ये हैं इकबाल सक्का। राजस्थान के उदयपुर के रहने वाले हैं। इन दिनों चर्चा में हैं। वजह है साम्प्रदायिक सौहार्द का उदाहरण। इकबाल सूक्ष्म शिल्पकार हैं। इन्होंने अयोध्या में बनने वाले श्रीराम मंदिर के लिए सूक्ष्म कला से सोने की तीन कृतियों का निर्माण किया है। इनमें सोने की ईंट, घंटा और दो खड़ाऊं शामिल है। इकबाल सक्का अपनी तीनों कृतियों को श्रीराम मंदिर अयोध्या को भेंट करना चाहते हैं।

Udaipur Man Iqbal Sakka Made gold sandals for Shri Ram temple Ayodhya

इकबाल सक्का ने बताया कि 5 गुणा 3 मिलीमीटर आकार की राम नाम अंकित स्वर्ण की ईंट, 5 मिलीमीटर लंबा घंटा और राम लला के लिए 3 गुणा 2 मिलीमीटर आकार की दो खड़ाऊं बनाई हैं। इन सभी सूक्ष्म कलाकृतियों का वजन महज 200 मिलीग्राम है। खास बात यह है कि इकबाल सक्का की ओर से बनाई गई इन तीनों सूक्ष्म कलाकृतियों को खुली आंखों से नहीं देखा जा सकता है। इनको देखने के लिए लेंस का इस्तेमाल करना पड़ता है।

अंधविश्वास : 3 साल पहले मरे भाई की आत्मा लेने एक्सीडेंट वाली जगह पहुंची बहन, फिर ये सब किया

सक्का ने इन तीनों सूक्ष्म कलाकृतियों को श्रीराम मंदिर में स्थान मिले, इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी को एक पत्र भी लिखा है। साथ ही सक्का ने दावा किया है कि ये तीनों कृतियां विश्व की सबसे छोटी सोने की ईंट, खड़ाऊं और घंटा है। यही नहीं सक्का ने बताया कि अगर भविष्य में अयोध्या में मस्जिद भी बनती है तो इसके लिए भी उन्होंने अल्लाह लिखी, वजू का लौटा और जानमाज भी बनाई है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Udaipur Man Iqbal Sakka Made gold sandals for Shri Ram temple Ayodhya
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X