• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

राजस्थान : घूंघट में आने वाली महिला मतदाता चेहरे दिखाने के बाद दे सकेंगी वोट

By दुर्गसिंह राजपुरोहित
|

Barmer News, बाड़मेर। लोकसभा चुनाव 2019 में तीन चरण का मतदान पूर्ण हो चुका हैं। चौथे चरण का मतदान 29 अप्रैल को नौ राज्यों की 71 सीटों पर होगा। इनमें राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों के लिए भी वोटिंग होगी। आम चुनाव 2019 में फर्जी मतदान रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं।

यहां जानिए बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा सीट का पूरा गणित

बाड़मेर जैसलमेर लोकसभा सीट

बाड़मेर जैसलमेर लोकसभा सीट

इसी कड़ी में राजस्थान की बाड़मेर जैसलमेर लोकसभा सीट के लिए स्थानीय प्रशासन ने तय किया है, जो महिलाएं घूंघट में वोट डालने आएंगी। उन्हें अपना चेहरा दिखाने के बाद ही वोट डालने दिया जाएगा। इस व्यवस्था के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम, शिक्षक, महिला मेट, पटवारी, ग्रामसेवक व पुलिसकर्मी आदि का सहयोग लिया जाएगा। बता दें कि राजस्थान में महिलाओं का घूंघट निकालना परम्परा का हिस्सा है। मतदान केन्द्रों पर घूंघट में महिलाएं भी वोट डालने पहुंचती हैं। कई मामलों में घूंघट की आड़ में फर्जी मतदान की भी शिकायत रही हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी हिंमाशु गुप्ता के अनुसार हर मतदान केन्द्र पर महिला कर्मचारियों को भी तैनात किया गया है। जरूरत पड़ने पर वे महिला मतदाताओं की पहचान सुनिश्चित करेंगी।

Barmer Jaisalmer Lok Sabha seat पर इनमें टक्कर

Barmer Jaisalmer Lok Sabha seat पर इनमें टक्कर

राजस्थान की सीमावर्ती इलाके की यह लोकसभा सीट बाड़मेर व जैसलमेर जिले के नाम से है। Barmer Jaisalmer Lok Sabha constituency में भाजपा ने कैलाश चौधरी ( kailash choudhary ) व कांग्रेस ने मानवेन्द्र सिंह ( manvendra singh ) को मैदान में उतारा है। यहां से पूर्व आईपीएस पंकज चौधरी ने बसपा ने नामांकन दाखिल किया था, मगर उनका नामांकन खारिज हो गया। ऐसे में अब बाड़मेर-जैसलमेर सीट पर भाजपा-कांग्रेस प्रत्याशी के बीच टक्कर है।

बाड़मेर-जैसलमेर सीट के आंकड़े

बाड़मेर-जैसलमेर सीट के आंकड़े

कुल मतदाता-19 लाख 29 हजार 318

मतदान केन्द्र-2550

पुरुष मतदाता-10 लाख 10 हजार 362

महिला मतदाता-9 लाख 18 हजार 940

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Special verification will done for woman Voters who come with Ghunghat in barmer
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X