• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

राजस्थान: अटल बिहारी वाजपेयी की जीवनी को पढ़ाया जाएगा स्कूलो में, तैयारियों में जुटी सरकार

|

जयपुर। राजस्थान में नौवीं के छात्र पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जीवनी पढ़ेंगे। राजस्थान शिक्षा विभाग ने इस संबंध में केरिकुलम कमेटी को प्रस्ताव तैयार कर भेजा है। ये प्रस्ताव राजस्थान के शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी के देखरेख में तैयार हुआ है। इस प्रस्ताव में वाजपेयी की जीवनी से संबंधित पाठ नौवीं कक्षा के पाठ्यक्रम में जोड़ने को कहा गया है। वाजपेयी प्रधानमंत्री पद पर रहे पहले व्यक्ति होंगे, जिनकी जीवनी के पाठ को राजस्थान के स्कूली पाठ्यक्रम में जोड़ा जाएगा। ये पाठ पाठ्यक्रम में अलगे सत्र से जोड़ दिया जाएगा।

राजस्थान: अटल बिहारी वाजपेयी की जीवनी को पढ़ाया जाएगा स्कूलो में, तैयारियों में जुटी सरकार

जानकारी के अनुसार वाजपेयी की जीवनी से संबंधित पाठ को हर सरकारी और राजस्थान बोर्ड ऑफ सैकण्डरी एजुकेशन से एफीलिएटेड सभी निजी स्कूलों में अलगे सत्र से पढ़ाया जाएगा। माना जा रहा है कि अलगे सत्र से उनका पाठ 20 लाख छात्र पढ़ेंगे। उनके पाठ में जैसलमेर के पोखरण में न्यूक्लियर विस्फोट, राजस्थान से सटी भारत-पाक सीमा पर उनकी यात्राएं, जाट आरक्षण, उनकी अजमेर व पुष्कर की धार्मिक यात्रा, करगिल युद्ध, पाकिस्तान यात्रा जैसे पहलुओं को जोड़ा जाएगा। केरिकुलम कमेटी की बैठक इस महीने के अंतिम सप्ताह में प्रस्तावित है। माना जा रहा है कि इस बैठक में प्रस्ताव पर निर्णय हो जाएगा, क्योंकि राजस्थान विधानसभा चुनावों को लेकर अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में आचार सहिंता लागू होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसलिए बैठक पहले आयोजित होगी, जिससे आचार सहिंता को लेकर कोई विवाद खड़ा न हो जाए।

जानकारी के अनुसार प्रस्ताव में कहा गया है कि अटल बिहारी के पाठ को पाठ्यक्रम के महापुरुष वर्ग में जोड़ा जाएगा। ये वर्ग भाजपा सरकार ने ही वर्ष 2016 में कक्षा पहली से लेकर 12वीं तक के स्कूली पाठ्क्रम में जुड़वाया था। सरकार का तर्क है कि ऐसे पाठ्यक्रम से विद्यार्थियों में राष्ट्रभावना जगेगी और वे महापुरुषों द्वारा देश में किए गए उत्कृष्ट कार्यों को जान सकेंगे। महापुरुष वर्ग में ऐतिहासिक पुरुषों जैसे महाराणा प्रताप, पृथ्वी राज चौहान, वीर दुर्गादास राठौड़ व अन्य तथा स्वतंत्रता सेनानी जैसे हेमू कालानी व अन्य शामिल किया गया है। इस वर्ग में पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम जैसी हस्तियों को भी शामिल किया गया है।

हिमाचल प्रदेश: बंदर पकड़ो और पैसा कमाओ, सरकार ने शुरू की योजना

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
rajasthan goverment ready to launch his syllabus of atal bihari vajpayee for class nine
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X