• search
पंजाब न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

पंजाब: 81% सैंपल में यूके कोविड वेरिएंट, CM अमरिंदर ने केंद्र से कहा- कम्र उम्र के लोगों का भी हो वैक्सीनेशन

|
Google Oneindia News

चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र सरकार से कोरोना वायरस के खिलाफ चल रहे देशव्यापी टीकाकरण अभियान को और व्यापक बनाने की अपील की है। सिंह ने अभियान में कम उम्र के लोगों को भी शामिल करने को कहा है। इसके लिए उन्होंने बताया कि ताजा जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस का ब्रिटेन में पाया गया वेरिएंट युवा आबादी में तेजी से फैल रहा है।

Coronavirus India: Punjab में 81% सैंपल में मिला UK Strain, Delhi- UP में सख्ती | वनइंडिया हिंदी
60 से कम्र उम्र वालों को भी टाकाकरण कराने की अपील

60 से कम्र उम्र वालों को भी टाकाकरण कराने की अपील

पंजाब सीएम ने कहा कि विशेषज्ञों ने पाया है कि मौजूदा कोविशील्ड वैक्सीन ब्रिटेन में पाए गए वेरिएंट बी 1.1.7. के खिलाफ भी असरदार है, ऐसे में इस प्रक्रिया में तेजी लानी चाहिए। सीएम कार्यालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि संक्रमण को फैलने की शृंखला को रोकने के लिए अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण करने की आवश्यकता है।

बयान के मुताबिक हाल में ही जीनोम अनुक्रमण के लिए राज्य से भेजे गए 401 सैम्पल में 81 प्रतिशत सैम्पल में ब्रिटेन के कोविड वेरिएंट से पॉजिटिव पाया गया है।

इसके साथ ही पंजाब के मुख्यमंत्री ने लोगों से मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ ही अन्य कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने की अपील भी है। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर लोग नियमों का पालन सही से नहीं करते हैं तो प्रतिबंधों को कड़ा किया जाएगा। राज्य सरकार ने कोरोना के बढ़ते केस के चलते पहले ही कई प्रतिबंध लागू किए हैं।

401 में 326 में यूके वेरिएंट

401 में 326 में यूके वेरिएंट

सीएम कार्यालय के बयान के अनुसार पंजाब के कोविद -19 विशेषज्ञ समिति के प्रमुख डॉ केके तलवार ने राज्य में नए वेरिएंट से होने वाले संक्रमण के बारे में मुख्यमंत्री को जानकारी दी थी। जिसमें बताया गया किपिछले कुछ सप्ताह से पॉजिटिव केस की संख्या में तेजी देखी जा रही है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने 478 कोविड पॉजिटिव सैंपल एनआईबी, आईजीआईबी और एनसीडीसी को जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे थे, जिनमें से 90 सैंपल के रिजल्ट आए थे। इसमें से N440K वेरिएंट के लिए केवल दो सैंपल दिखाए थे।

तलवार ने बताया 'राज्य में बढ़ते संक्रमण के मामलों की समीक्षा के लिए कुछ समय पहले गई केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की एक टीम को जीनोम अनुक्रमण के पेंडिंग मामलों के बारे में जानकारी दी गई थी। इसके बाद 1 जनवरी 2021 से 10 मार्च 2021 के बीच एकत्र किए 401 नमूनों को जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा गया है। इसके परिणाण काफी चिंताजनक हैं क्योंकि इसमें 326 केस बी 1.1.7. वेरिएंट के पाए गए हैं।'

6,352 लोगों की हो चुकी है मौत

6,352 लोगों की हो चुकी है मौत

डॉक्टरों के मुताबिक कोरोना वायरस का ब्रिटेन में मिला वेरिएंट अपने मूल वायरस की तुलना में अधिक संक्रामण है लेकिन यह अधिक जानलेवा नहीं है।

पिछले 24 घंटे में देश में मिले कुल 40,775 कोरोना वायरस पॉजिटिव केस में 80 प्रतिशत पंजाब, महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु में पाए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पंजाब में 24 घंटे में 58 लोगों की मौत कोरोना वायरस से हुए है। इसके साथ ही राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या 6,382 हो चुकी है।

Comments
English summary
punjab found 81 percent uk covid variant cm urges to vaccinate younger people
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X