• search
पटना न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

बिहारः नीतीश सरकार शहीद जवानों के परिवार को देगी 36-36 लाख रुपये, लोगों के मन में है चीन के प्रति गुस्सा

|

पटना। पूर्वी लद्दाख के सीमा पर बीते 15 व 16 जून की रात को चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में बिहार के कई जवान शहीद हो गए। सभी जवानों के पार्थिव शरीर उनके पैतृक गांव पहुंचाए गए फिर उनका अंतिम संस्कार किया गया। इस दौरान वहां मौजूद सभी लोगों के अंदर शहीद जवानों के परिवार के प्रति संवेदना थी तो वहीं दूसरी तरफ चीन के इस रवैये से लोगों के मन में गुस्सा था। हिंसक झड़प में वैशाली के रहने वाले जवान जय किशोर सिंह भी शहीद हुए थे।

    India-China Tension:CM Nitish का ऐलान,शहीदों के परिवारों को देंगे 36 लाख,नौकरी | वनइंडिया हिंदी

    nitish kumar government announce 36 lakh rupees compensation

    जयकिशोर सिंह का पार्थिव शरीर जब उनके पैतृक गांव पहुंचा तो हर तरफ गम का माहौल बन गया। हर कोई तिरंगे में लिपटकर आए अपने लाल को अंतिम विदाई देने के लिए उमड़ आया। लोगों में शहादत पर गम था तो चीन के प्रति गुस्सा भी था। हर कोई चीन को सबक सिखाने की मांग कर रहा था। वहीं बिहार में ही भोजपुर के रहने वाले चंदन कुमार ने भी चीन के खिलाफ अपने प्राण बलिदान कर दिए। चंदन कुमार के गांव में उनके अंतिम संस्कार की तैयारियां चल रही हैं।

    बिहार के समस्तीपुर के रहने वाले एक और जवान अमन कुमार भी इस झड़प में शहीद हुए थे। उनके गांव में जब उनका पार्थिव शरीर पहुंचा तो श्रद्धांजलि देने के लिए लोगों का सैलाब उमड़ आया। सहरसा में शहीद कुंदन यादव का पार्थिव शरीर उनके गांव पहुंच चुका है। वहीं मुख्यमंत्री नीतीश सरकार ने गुरुवार को घोषणा किया कि भारत-चीन सीमा पर हुई हिंसक झड़प में बिहार निवासी पांचों शहीदों के परिजनों को 36-36 लाख रुपए दिए जाएंगे।

    nitish kumar government announce 36 lakh rupees compensation

    साथ ही सभी के एक-एक आश्रित को नौकरी भी राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने पटना एयरपोर्ट जाकर शहीदों के पार्थिव शरीर पर पुष्पचक्र अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी और दिवंगत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार की ओर से 11-11 लाख रुपए हर शहीद के परिवार को अनुग्रह अनुदान देने की घोषणा की है। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री राहत कोष से पांचों शहीदों के परिवार को 25-25 लाख रुपए दिए जाएंगे।

    nitish kumar government announce 36 lakh rupees compensation

    मुख्यमंत्री ने एयरपोर्ट पर जाकर भारत-चीन सीमा पर स्थित गलवान घाटी में शहीद हुए भोजपुर जिले के ज्ञानपुरा, जगदीशपुर निवासी चंदन कुमार, सहरसा जिले के ग्राम आरन निवासी कुंदन कुमार, समस्तीपुर जिले के ग्राम सुल्तानपुर पूरब, पटोरी निवासी अमन कुमार, वैशाली जिले के ग्राम जनसाहा निवासी जयकिशोर तथा साहेबगंज, झारखण्ड निवासी कुंदन कुमार ओझा के पार्थिव शरीर पर पुष्प-चक्र अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

    शहीद दीपक सिंह ने 15 दिन पहले ही पत्नी से कही थी कश्मीरी शॉल लाने की बात, 8 महीने पहले हुई शादीशहीद दीपक सिंह ने 15 दिन पहले ही पत्नी से कही थी कश्मीरी शॉल लाने की बात, 8 महीने पहले हुई शादी

    English summary
    nitish kumar government announce 36 lakh rupees compensation
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X