• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

दिल्‍ली के बाजारों का कायकल्‍प करने का सीएम केजरीवाल ने किया ऐलान, रीडेवलप की जाएंगी ये मार्केट

दिल्‍ली सीएम केजरीवाल ने दिल्‍ली केे बाजारों को रीडिवलेप करने इन मार्केट का होगा कायाकल्‍प
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 13 जून: दिल्‍ली मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्‍ली की बाजारों का कायाकल्‍प करने का मन बना लिया है। बाजारों के बुनियादी ढांचे में रीडेवलप किया जाएगा।।

Recommended Video

    CM Kejriwal का ऐलान, Delhi के 5 बाजारों का होगा कायाकल्प | Lajpat Nagar | वनइंडिया हिंदी | *News
    delhimarket

    सीएम केजरीवाल की सरकार उन्हें चरणबद्ध तरीके से ब्रांडेड करेगी। दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा हम फेज-1 में 5 मार्केट ले रहे हैं- कमला नगर, खारी बावली, लाजपत नगर, सरोजिनी नगर और कीर्ति नगर, इन लोकप्रिय बाजारों को "पुनर्विकास और रीब्रांडिंग" योजना के पहले चरण के लिए चुना गया है। इससे रोजगार बढ़ेगा।

    केजरीवाल ने आज एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि पुनर्विकास और रीब्रांडिंग योजना से न केवल दुनिया भर से शहर आने वाले पर्यटकों को फायदा होगा, बल्कि बाजारों में "व्यापार और रोजगार में काफी वृद्धि" होगी।

    सीएम ने कहा शहर में कई बाजार हैं जो बहुत प्रसिद्ध हैं। जैसा कि हमने अपने बजट में वादा किया था, इन बाजारों का पुनर्विकास और पुन: ब्रांडेड किया जाएगा। पहले चरण में हम पांच बाजारों को ले रहे हैं जिन्हें पुनर्विकास और पुन: ब्रांडेड किया जाएगा। इन बाजारों में लोगों के साथ परामर्श करने के बाद ही ये फैसला किया है। सीएम ने जानकारी दी कि अखबार में विज्ञापन देने के बाद उन्हें 33 बाजारों से 49 आवेदन प्राप्त हुए।

    पहले चरण में जिन शॉर्टलिस्ट किए गए बाजारों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, उनमें कमला नगर, कॉलेज के छात्रों के बीच एक लोकप्रिय स्थान, खारी बावली, एशिया का सबसे बड़ा थोक मसाला बाजार, लाजपत नगर, जो अपनी उच्च सड़क और शादी की खरीदारी के लिए जाना जाता है, कीर्ति नगर, एक- घर की साज-सज्जा के लिए स्टॉप शॉप और शहर में फास्ट-फैशन का पर्याय सरोजिनी नगर बाजार।

    केजरीवाल ने कहा आठ सदस्यों से बनी एक समिति, जिन्होंने बाजारों का भी दौरा किया, फिर पांच बाजारों के पुनर्विकास और उन्हें रीब्रांड करने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि एक बार पुनर्विकसित होने के बाद ये बाजार अधिक रोजगार देने में सक्षम होंगे।

    पहले चरण में केवल पांच बाजारों का चयन किया गया है। केजरीवाल ने कहा कि योजना धीरे-धीरे शहर के सभी बाजारों को "विश्व मानक" के अनुरूप बनाने की है। इसके लिए एक डिजाइन प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी, जिसके विवरण की घोषणा अगले छह सप्ताह के भीतर की जाएगी, जो इस बात पर ध्यान केंद्रित करेगी कि प्रत्येक बाजार को कैसे विकसित किया जाएगा। देश के सर्वश्रेष्ठ डिजाइनर और आर्किटेक्ट इस डिजाइन प्रतियोगिता में भाग लेंगे और बाजार का पुनर्विकास प्रतियोगिता से सर्वश्रेष्ठ डिजाइन के आधार पर होगा।

    IMD: तेज गति से आगे बढ़ रहा है मानसून, जल्द देगा यूपी-दिल्ली में दस्तक , जानिए ताजा स्थितिIMD: तेज गति से आगे बढ़ रहा है मानसून, जल्द देगा यूपी-दिल्ली में दस्तक , जानिए ताजा स्थिति

    Comments
    English summary
    CM Kejriwal announced to revamp Delhi's markets, these markets will be redeveloped
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X