चीन के साथ-साथ दिल्‍ली के कारोबारियों के लिए मुसीबत लेकर आएगी दिवाली

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। द‍िवाली का पर्व जहां बाजार में रौनक लेकर आता है तो वहीं दूसरी तरफ कारोबारियों की तिजोरी को भी भरता है। पर पिछले कुछ साल से इसका फायदा चीन को हो रहा था।

diwali

चीन में बने उत्‍पादों का व‍िरोध होना शुरू

लेकिन इस बार चीन को द‍िवाली पर खमियाजा भुगतना पड़ सकता है। क्‍योंकि पुरानी दिल्‍ली के बाजारों में अभी से ही चीन में बने उत्‍पादों का व‍िरोध होना शुरू हो गया है।

पढ़ें: पाकिस्‍तान से बात करने के अलावा कोई विकल्‍प नहीं: फारूक अब्‍दुल्‍ला

सोशल मीडिया के साथ-साथ कई राजनीतिज्ञों ने भी इस बात को कहना शुरू कर दिया है कि द‍िवाली पर सिर्फ भारतीय उत्‍पाद ही खरीदें। साथ ही चीन के उत्‍पादों को न खरीदा जाए। पर इसकी एक दूसरी तस्‍वीर और भी है जो यहां के कारोबरियों के दर्द को बयां कर रही है।

पढ़ें: भाई-भतीजावाद के आरोपों के चलते केरल के औद्योगिक मंत्री ई पी जायाराजन ने दिया इस्‍तीफा

वहीं इस पर पुरानी दिल्‍ली के कारोबारियों का कहना है कि अगर लोग चीन के उत्‍पादों को नहीं खरीदते हैं तो सिर्फ चीन का ही नुकसान नहीं होगा। बल्कि यहां के हजारों कारोबारियों को भी नुकसान होगा। क्‍योंकि हर कारोबारी की दुकान में लाखों रुपए के चीन के उत्‍पादन भरे हुए हैं।

diwali

हमारा पूरा व्‍यापार ही चौपट हो जाएगा

पुरानी दिल्‍ली के ही एक कारोबारी ने बातचीत में बताया कि राजनीतिज्ञों को कोई भी निर्णय लेने से पहले हमसे बात करनी चाहिए। इस राजनीतिज्ञों को हमारा दर्द समझना चाहिए। यहां के कारोबारियों ने करोड़ों रुपए का निवेश किया है। उसका क्‍या होगा।

पढ़ें: अखिलेश यादव नहीं है सपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार

एक अन्‍य कारोबारी ने बताया कि पिछले कुछ सालों से द‍िवाली के दौरान चीन के उत्‍पादों की मांग बाजार में बहुत ज्‍यादा बढ़ गई है। डेकोरेटिव लाइट से लेकर एलईडी लाइट तक के बाजार में चीन के उत्‍पाद ही छाए हुए हैं।

कारोबारियों के मुताबिक सोशल मीडिया पर ऐसी पोस्‍ट फैलाई जा रही हैं कि सिर्फ स्‍वदेशी उत्‍पादों को ही खरीदें, चीन से बने उत्‍पादों का पूरी तरह से विरोध करें। कारोबारियों के मुताबिक ऑनलाइन सेल के जरिए पहले ही हमारे बाजार पर फर्क पड चुका है। अब ऐसे नए हथकंडों से तो हमारा पूरा व्‍यापार ही चौपट हो जाएगा।

पढ़ें: जियो के बाद अब एयरटेल देगा 3 महीने तक फ्री अनलिमिडेट इंटरनेट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Chinese products boycott hitting delhi's diwali sales, say traders
Please Wait while comments are loading...