• search
मुंबई न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Carnac Bridge: कुछ घंटों में इतिहास हो जाएगा ब्रिटिश काल में बना 'कर्नाक पुल', चालू है तोड़ने की प्रक्रिया

Carnac Bridge: कुछ घंटों में इतिहास हो जाएगा ब्रिटिश काल में बना 'कर्नाक पुल', चालू है तोड़ने की प्रक्रिया
Google Oneindia News

Carnac Road Over Bridge Demolition: ब्रिटिश काल में बना करीब 150 साल पुराना 'कर्नाक पुल' (carnac bridge) कुछ घंटों बाद इतिहास हो जाएगा। दरअसल, मुंबई में स्थित इस कर्नाक रोड ओवर ब्रिज (Carnac Road Over Bridge) को तोड़ने की प्रक्रिया चल रही है। क्योंकि, यह पुल काफी जर्जर हो गया है और इसपर से अब भारी वाहनों की आवाजाही किसी खतरे से कम नहीं हैं। बता दें, इस पुल को तोड़ वक्त रेल सेवा भी प्रभावित होगी।

Carnac Road Over Bridge Demolition

मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, ब्रिटिश काल के कर्नाक पुल (carnac bridge) को तोड़ने की प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए दक्षिण मुंबई में बंदर स्टेशन और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) के बीच शनिवार (19 नंवबर) रात से 27 घंटे के लिए मार्ग को बंद कर दिया गया था। उन्होंने बताया कि हमारी कोशिश रहेगी कि शाम 4 बजे तक मेन लाइन का ट्रैफिक बहाल कर दिया जाये।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने बताया, 'टारगेटेड समय के हिसाब से काम चल रहा है। 27 घंटे का जो मेगा ब्लॉक है उसमें 17 घंटे बाइकुला का ट्रैफिक बंद रहेगा।' इस दौरान हमारी कोशिश रहेगी कि शाम 4 बजे तक मेन लाइन का ट्रैफिक बहाल किया जाये। इसके साथ ही हार्बर लाइन्स का ट्रैफिक रात 8 बजे बहाल करने की कोशिश रहेगी और यार्ड लाइन का ट्रैफिक सोमवार 2 बजे से पहले बहाल करने की कोशिश की जाएगी।

21 नवंबर को 2 बजे तक बंद रहेगा मार्ग
मध्य रेलवे की तरफ से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया कि 19 नवंबर को रात 11 बजे से 21 नवंबर अपराह्न दो बजे तक मार्ग बंद रहेगा, जिसके कारण उपनगरीय और एक्सप्रेस रेलगाड़ियों के आवागमन कार्यक्रम पर असर पड़ेगा। मार्ग बंद रहने से लोकल ट्रेन से रोजाना सफर करने वाले 37 लाख से अधिक यात्रियों के साथ-साथ अन्य रेलगाड़ियों से यात्रा करने वाले लोग भी प्रभावित होंगे। बता दें कि मध्य रेलवे के मुंबई उपनगरीय नेटवर्क पर 1,800 से अधिक लोकल ट्रेन सेवाएं संचालित होती हैं।

ये भी पढ़ें:- 'पुलिस वाली मैडम' के नाम से मशहूर हुईं गुड्डन चौधरी, गरीब बच्चों के लिए सड़क किनारे लगाती हैं पाठशालाये भी पढ़ें:- 'पुलिस वाली मैडम' के नाम से मशहूर हुईं गुड्डन चौधरी, गरीब बच्चों के लिए सड़क किनारे लगाती हैं पाठशाला

ब्रिटिश काल में बना था 'कर्नाक पुल'
कर्नाक रोड ओवर ब्रिज (Carnac Road Over Bridge) करीब 1866-67 में बनाया गया था। इस पुल को आवागमन के लिए अंग्रेजों ने बनाया था। इस पुल को 2018 में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मुंबई की एक विशेषज्ञ टीम ने असुरक्षित घोषित कर दिया था। हालांकि, कर्नाक पुल पर 2014 में ही भारी वाहनों की आवाजाही रोक दी गई थी। अब इस ओवर ब्रिज को ध्वस्त किया जा रहा है, जिसका वीडियो एएनआई ने जारी किया है। वीडियो में देखा जा सकता है कि इस ओवर ब्रिज को ध्वस्त करने के लिए सैकड़ों मजदूर काम कर रहे हैं।

Comments
English summary
Mumbai News: dismantling of Carnac Road Over Bridge, built nearly 150 years ago
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X