• search
मुरैना न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

एमपी: मैकेनिकल इंजीनियर ने पीपल, छाछ , गोमूत्र और गुड़ से तैयार कर दिया लंपी वायरस का स्प्रे

|
Google Oneindia News

मुरैना, 6 अक्टूबर। चंबल के मुरैना जिले में रहने वाले एक मैकेनिकल इंजीनियर ने गौमाता को राहत पहुंचाने के उद्देश्य स्प्रे बनाने का एक फार्मूला तैयार किया है। इस फार्मूला से तैयार स्प्रे की खास बात यह है कि इस स्प्रे के प्रयोग से लंपी वायरस द्वारा शरीर पर होने वाले संक्रमण में बहुत तेजी से राहत मिलना शुरू हो जाती है। जिला कृषि विभाग द्वारा इस स्प्रे को उपयोग के लिए प्रमाणीकरण भी कर दिया गया है। अब तक 200 से ज्यादा लंपी वायरस से पीड़ित गायों पर इस स्प्रे का सकारात्मक असर देखने को मिला है।

खगेश शर्मा ने तैयार किया लंपी वायरस का स्प्रे

खगेश शर्मा ने तैयार किया लंपी वायरस का स्प्रे

मुरैना निवासी खगेश शर्मा ने लंपी वायरस पर असरकारी स्प्रे तैयार कर दिया है। मैकेनिकल इंजीनियर खगेश शर्मा ने गौ माता की पीड़ा को देखते हुए इस स्प्रे को तैयार किया है। इस स्प्रे में पीपल के पत्ते, गुड़, छाछ, गोमूत्र समेत हल्दी एवं अन्य आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया गया है। इस वजह से यह स्प्रे बहुत तेजी से असर दिखाने लगता है।

अब तक 200 गायों पर कर चुके हैं इसका प्रयोग

अब तक 200 गायों पर कर चुके हैं इसका प्रयोग

मुरैना के कृषि विभाग के उपसंचालक डॉक्टर आरके त्यागी ने जानकारी देते हुए बताया कि मैकेनिकल इंजीनियर खगेश शर्मा द्वारा तैयार किए गए स्प्रे के काफी सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं। आइसोलेशन वार्ड में रहने वाली 200 से ज्यादा गायों पर इस स्प्रे का प्रयोग करके देखा गया है और इसके परिणाम काफी सकारात्मक आए हैं। लंपी वायरस से पीड़ित गाय के शरीर पर होने वाले संक्रमण पर यह स्प्रे चमत्कारी असर दिखा रहा है। इस स्प्रे से न केवल गाय को होने वाली पीड़ा में कमी आती है बल्कि गाय बहुत जल्द ही स्वस्थ भी हो जाती है।

स्प्रे के साथ तैयार किया गया है स्पेशल काढ़ा

स्प्रे के साथ तैयार किया गया है स्पेशल काढ़ा

खगेश शर्मा द्वारा स्प्रे के साथ-साथ स्पेशल काढ़ा भी तैयार किया गया है। यह काढ़ा पीने से गौ माता की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है जिससे लंपी वायरस जैसे संक्रमण से जूझ रही गौ माता को बहुत जल्द ही स्वस्थ होने में यह काढ़ा काफी मददगार साबित हो रहा है। अब आइसोलेशन वार्ड में मौजूद लंपी वायरस से संक्रमित गायों के अलावा सड़क पर घूम रही आवारा गायों पर भी इस स्प्रे का प्रयोग किया जा रहा है।

स्प्रे की वजह से लंपी वायरस से पीड़ित गाय को नहीं होता है दर्द

स्प्रे की वजह से लंपी वायरस से पीड़ित गाय को नहीं होता है दर्द

उपसंचालक कृषि डॉ.आरके त्यागी ने बताया कि इस स्प्रे के प्रयोग से लंपी वायरस की वजह से शरीर पर होने वाली गांठों में दर्द नही होता है, इस वजह से गाय खाती पीती रहती है और जल्द ही वायरस से छुटकारा पा लेती है। अब तक लंपी वायरस की वजह से मुरैना जिले में एक दर्जन गायों की मौत की आधिकारिक तौर पर पुष्ठि की गई है। स्प्रे की वजह से गायों के उपचार में काफी अच्छी मदद मिल रही है।

Comments
English summary
lumpy virus spray prepared by mechanical engineer of morena
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X