• search
मेरठ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

पढ़ाई छुड़ाकर घरवाले करना चाहते थे शादी, लेकिन जिद्दी संजू ने घर छोड़कर पास की PCS परीक्षा, जानें संघर्ष की कहानी

|

मेरठ। संजू नाम की लड़की ने वो कारनामा कर दिखाया, जिसकी आने वाले समय में मिसाल दी जाएगी। दरअसल, संजू ने वर्ष 2004 में ग्रेजुएशन किया। इसके बाद घरवाले उसकी शादी करना चाहते थे लेकिन वो आगे पढ़-लिख कर अफसर बनना चाहती थी। लेकिन घर वाले उस पर शादी का लगातार दबाव बना रहे थे तो उसने अपने करियर को ज्यादा तरजीह दी और परिवारवालों से कहा कि वो अभी शादी नहीं करेगी। इतना ही नहीं, उसने घर छोड़ दिया।

    UP PSC Result 2018: घरवाले करना चाहते थे शादी, लेकिन जिद्द की वजह से बन गई अफसर | वनइंडिया हिंदी
    घरवालों ने संजू को पढ़ने से कर दिया था मना

    घरवालों ने संजू को पढ़ने से कर दिया था मना

    घर से बगावत कर अलग होने के बाद संजू ने वर्ष 2013 में सिविल सर्विसेज़ की तैयारी शुरू की। सात साल बाद उसका संघर्ष रंग लाया और उसने अपनी मेहनत और लगन से पीसीएस परीक्षा (PCS Exam) पास की। दरअसल, मेरठ की रहने वाली संजू का जन्म ऐसे परिवार में हुआ, जहां बेटियों की शिक्षा को ज्यादा तवज्जो नहीं दी जाती है। इसी सोच की वजह से उसकी बड़ी बहन की शादी इंटर पास करने के बाद ही कर दी गई थी। जैसे ही उन्होंने इंटर पास किया तो घरवाले संजू को भी आगे पढ़ने से मना करने लगे।

    कभी पढ़ाया ट्यूशन तो कभी की प्राइवेट नौकरी

    कभी पढ़ाया ट्यूशन तो कभी की प्राइवेट नौकरी

    संजू ने जब इस बात का विरोध किया तो उसे आए दिन घरवालों के गुस्से का सामना करना पड़ता था। लिहाजा एक दिन उसने घर छोड़ने का निर्णय लिया। अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए उसने कभी ट्यूशन पढ़ाया तो कभी प्राइवेट नौकरी की। लेकिन उसने अपनी तैयारी नहीं छोड़ी। आखिरकार उसकी मेहनत रंग लाई और वर्षों की तपस्या का फल उसे इस कामयाबी से मिला। पीसीएस परीक्षा पास करने वाली संजू अब आईएएस की तैयारी कर रही हैं।

    संजू अब बना चाहती है मेरठ की डीएम

    संजू अब बना चाहती है मेरठ की डीएम

    संजू की ख्वाहिश है कि वो मेरठ में ही एक दिन कलेक्टर बनकर आए। संजू का कहना है कि किस्मत कह रही थी कि हम आगे बढ़ने नहीं देंगे। लेकिन मैं कह रही थी कि हम अपने हाथ की लकीरों को खुद बनाएंगे और आखिरकार मैंने अपनी तदबीर से अपनी तकदीर लिख दी। वहीं संजू के गुरु अभिषेक शर्मा का कहना है कि उसकी सफलता समाज की उस सोच की हार है जहां बेटियों को बेटों से कमतर आंका जाता है।

    ये भी पढ़ें:- UP में तबादलों का सिलसिला जारी, फिर बदले गए छह जिलों के आईएएस अफसर

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Meerut: Sanju cleared PCS exam, learn the story of Struggle
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X