• search
मध्य प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

MP: हीरों के लालच में 20 हजार की भीड़ ने पहाड़, जंगल, नदी पर जमाया कब्जा, तलाश रहे हीरे

|
Google Oneindia News

सागर, 3 अक्टूबर। हीरों कीनगरी पन्ना में इन दिनों हजारों लोग पहाड़, जंगल, नदी में अवैध रुप से हीरों की खुदाई में जुटे हैं। इनमें केवल पन्ना ही नहीं आसपास के जिलों व उत्तरप्रदेश के सीमावर्ती इलाकों से भी हजारों की संख्या में लोग यहां पहुंच गए हैं। करीब दो माह से लोग यहां गैंती, फावड़ा, तसला, छलनी लेकर हीरों की तलाश कर रहे हैं। इससे पर्यावरण तो ठीक विश्रामगंज वन रेंज का पूरा पहाड़ खोखला कर दिया, जंगल में लगे हजारों पेड़ों की जड़ों को खोखला कर मिट्टी निकाल ले गए हैं। अवैध उत्खनन करने वालों में परिवार के परिवार शामिल हैं।

रुंझ नदी पर डैम बन रहा, मिट्टी खुदाई शुरु हुई तो लोग हीरे तलाशने लगे

रुंझ नदी पर डैम बन रहा, मिट्टी खुदाई शुरु हुई तो लोग हीरे तलाशने लगे

पन्ना की रुंझ नदी पर इन दिनों डैम बनने का काम लगा है। नाला (क्लोजर बांध) के लिए यहां मिट्टी की खुदाई हुई तो लोग उस मिट्टी में हीरों की उम्मीद या हीरों के लालच में मिट्टी साफ करने पहुंच गए। धीरे-धीरे हो हल्ला हुआ तो लोगा नदी के आसपास के इलाके में पहुंचकर नदी किनारे मिट्टी खोदकर उसमें हीरे तलाशने लगे। कुछ दिनों में यहां यूपी से भी लोग परिवार सहित आ गए और सुबह से शाम तक यहां मिट्टी को साफ कर उसमें हीरे तलाशे जाने लगे।

Recommended Video

हीरों के लालच में अवैध मेला, नदी, पहाड़, जंगल खोद दिए
यह कोई मेला नहीं, हीरे तलाश रहे हैं

यह कोई मेला नहीं, हीरे तलाश रहे हैं

रुंझ नदी के किनारे का दृश्य देखकर आपको एक बार ऐसा प्रतीत होगा कि यहां कोई मेला लगा है या लोग नदी में नहाने आए होंगे! लेकिन ऐसा कुछ नहीं है। चित्र में जो सैकड़ों लोगों की भीड़ नदी किनारे दिख रही है, वह यहां मिट्टी की सफाई में जुटी हुई है। महिलाएं, युवतियां, युवक, जवान, बुजुर्ग, बच्चे सभी का सुबह से लेकर शाम तक एक ही काम है। कुछ लोग मिट्टी खोद-खोदकर यहां ला रहे हैं तो बाकी लोग यहां मिट्टी को छलनियों से पानी में डालकर मिट्टी को साफ कर कंकड़-पत्थर के बीच हीरों की तलाश कर रहे हैं।

हीरों के लालच में भीड़ ने किया पहाड़, जंगल पर अवैध कब्जा, पुलिस पहुंची तो पत्थरबाजी

हीरों के लालच में भीड़ ने किया पहाड़, जंगल पर अवैध कब्जा, पुलिस पहुंची तो पत्थरबाजी

पन्ना पुलिस सूत्रों के अनुसार बीते रोज यहां पर पुलिसकर्मियों को भेजकर अवैध उत्खनन करने वालों को खदेड़ने के निर्देश दिए गए थे। रुंझ नदी के किनारे बाइकों से पहुंचे पुलिसकर्मियों ने जब लोगों को यहां से जाने और मिट्टी का उत्खनन बंद करने को कहा तो लोग पुलिस से बहसबाजी करने लगे। लोग बताते हैं कि लोगों ने पुलिसकर्मियों पर पत्थर तक फेंके थे, ताकि पुलिस उनके काम में हस्तक्षेप न करें। हालांकि पुलिस विभाग इस तरह की घटना से इंकार कर रहा है।

हीरों की नदी के नाम से प्रसिद्ध है रुंझ नदी

हीरों की नदी के नाम से प्रसिद्ध है रुंझ नदी

पन्ना को हीरों की धरती कहा जाता है और यहां की रुंझ नदी को हीरों की नदी की संज्ञा दी जाती है। पूर्व में इस नदी के आसपास, तलहटी व जिन पहाड़ी इलाकों से यह निकलकर यहां आती है, उनमें बहुतायत हीरे मिलते थे। सैकड़ों लोग पूर्व में इस नदी से मिले हीरों से मालामाल हो चुके हैं, कई की किस्मत चमक चुकी है। हालांकि अब काफी समय से इसमें हीरे नहीं मिलते हैं। लेकि न जब लोगों को पता चला कि यहां डैम बन रहा है और इसकी मिट्टी की खुदाई चल रही है तो लोगा यहां हीरे मिलने की आस में पहुंच गए थे।

 कलेक्टर के आदेश की अफवाह, उन्होंने किया खंडन

कलेक्टर के आदेश की अफवाह, उन्होंने किया खंडन

पन्ना कलेक्टर संजय कुमार मिश्र के नाम का आदेश को लेकर भी यहां अफवाह फैली हुई है कि डैम बनने के लिए मिट्टी की खुदाई हो रही है, लोग यहां मिट्टी की खुदाई कर सकता है। हालांकि कलेक्टर मिश्र ने खुद आगे आकर इस अफवाह का खंडन करते हुए मीडिया को बताया है कि ऐसा कोई आदेश जारी नहीं हुआ, न कोई लीज या पट्टा दिया गया है। जो भी अवैध उत्खनन करते पाया जाएगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने साफ कहा कि वन विभाग के इलाके में अवैध उत्खनन की जानकारी मीडिया से मिली है। वन विभाग ने हमसे कोई मदद नहीं मांगी है। इस बारे में सभी संबंधित विभागों की बैठक बुलाकर टीम बनाकर कार्रवाई की जाएगी।

MP: बच्चों में यह लंपी या मंकीपॉक्स नहीं, हैंड, फुट एंड माउथ सिंड्रोम है, डॉक्टर बोले-दूषित पानी से होता है MP: बच्चों में यह लंपी या मंकीपॉक्स नहीं, हैंड, फुट एंड माउथ सिंड्रोम है, डॉक्टर बोले-दूषित पानी से होता है

Comments
English summary
More than 20 thousand people are engaged in illegal mining for diamonds in the surrounding mountains and forests from the shore of Panna in MP. In this, people are coming from up to UP including the border districts of Panna districts. From morning till late evening, there is a fair-like view here. These people have hollowed out the mountains here, dug up the roots of thousands of big trees, ruined the forests.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X