• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए UP में कहां और कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन, इन बातों का रखना होगा खास खयाल

|

Coronavirus Vaccine, लखनऊ। कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है। 16 जनवरी से पहले चरण का टीकाकरण उत्तर प्रदेश में शुरू हो जाएगा। यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने बताया कि मंगलवार (12 जनवरी) को हमारे पास 1 लाख 60 हजार की पहली खेप पहुंच गई है, जबकि कुल 11 लाख वैक्सीन और आनी है। इस वैक्‍सीन को लखनऊ से अन्य जिलों में बने वैक्सीन सेंटर्स पर भेजा जायेगा। उन्‍होंने बताया कि 16 जनवरी को 852 सेंटर पर वैक्सीनेशन होना है। इसके लिए प्रदेश सरकार ने नियम भी तय कर दिए हैं और इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए गए है।

    कोरोना वैक्सीनेशन के लिए UP में कहां और कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन, इन बातों का रखना होगा खास खयाल

    Where and how to register for the coronavirus vaccine in UP

    वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन होगा रजिस्ट्रेशन

    कोरोना वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य होगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के लिए मोबाइल या कंप्यूटर पर सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से को-विंन (Co-WIN) ऐप डाउन लोड करना होगा या फिर को-विन पोर्टल पर जाना होगा। वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद सबसे पहले अपना विस्तृत विवरण भरना होगा। अपनी फोटो अपलोड करने के साथ ही फोटोयुक्त पहचान के लिए कोई पहचान पत्र (आइडी) अपलोड करनी होगी।

    SMS पर मिलेगी वैक्सीनेशन सेंटर का नाम, तिथि और जगह

    आईडी अपलोड करते ही वैरीफिकेशन के लिए आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आएगा, जो आपके रजिस्ट्रेशन को कंफर्म करेगा। इसके बाद कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगाने के लिए वैक्सीनेशन सेंटर का नाम, तिथि और समय की जानकारी भी एसएमएस के जरिए मोबाइल पर आएगी। इसी तरह वैक्सीन की पहली डोज की प्रक्रिया पूरी होने के बाद दोबारा एसएमएस से दूसरी डोज लगाने की तिथि, समय और जगह की सूचना मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए भेजी जाएगी।

    रजिस्ट्रेशन के लिए यह दस्तावेज जरूरी

    कोरोना वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन के समय लाभार्थियों को इन दस्तावेज की आवश्यकता होगी। इसकी जानकारी भी यूपी सरकार ने दी है। सरकार ने बताया कि पंजीकरण के समय फोटो के साथ आधार, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पैन कार्ड, पासपोर्ट, जॉब कार्ड, पेंशन दस्तावेज को दिखाया जा सकता है। इतना ही नहीं, मनरेगा कार्ड, बैंक और पोस्ट ऑफिस द्वारा जारी पासबुक भी दिखाई जा सकती है। सांसदों, विधायकों, एमएलसी को जारी आधिकारिक प्रमाणपत्र, केंद्र, राज्य सरकार या पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी सेवा आइडी कार्ड भी दिखा सकते है।

    फोटो आईडी का सत्यापन है जरूरी

    सरकार के आदेश के मुताबिक, कोरोना वैक्सीनेशन के लिए फोटो आईडी का सत्यापन भी जरूरी है। अगर कोई व्यक्ति फोटो आईडी दिखाने में असमर्थ है तो ऐसे में क्या होगा। सरकार ने इसका जवाब देते हुए बताया कि फोटो आईडी पंजीकरण स्थल पर पंजीकरण और सत्यापन दोनों के लिए जरूरी है। ताकि ये सुनिश्चित किया जा सके कि इच्छित व्यक्ति को वैक्सीन लगाई गई है।

    ये भी पढ़ें:- UP में कोरोना वैक्सीनेशन से पहले बड़ी गड़बड़ी, हेल्थ वर्कर्स की लिस्ट में मृतक नर्स के नाम शामिल

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Where and how to register for the coronavirus vaccine in UP
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X