• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

गायत्री प्रजापति के दो बेटों के नाम भी 13 Cr रुपए की ब्लैक मनी का खुलासा

|

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश सरकार में मंत्री रहे समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के नेता गायत्री प्रसाद प्रजापति (Gayatri Prajapati) की आय से अधिक संपत्तियों के बाद उनके बेटों की ब्लैक मनी भी सामने आई है। गायत्री के दोनों बेटों अनिल और अनुराग ने आईटी डिपार्टमेंट के सामने 13 करोड़ से भी अधिक की ब्लैक मनी की घोषणा की थी। नोटबंदी से पहले गायत्री के बेटे अनिल ने 7.17 करोड़, जबकि अनुराग ने 5.85 करोड़ रुपए की बेनामी आय का खुलासा किया था। ईडी के अनुसार दोनों भाइयों ने ऐमनेस्टी स्कीम के तहत कुल राशि का 45 प्रतिशत टैक्स और पेनाल्टी के तहत देने का फैसला किया था।

sp leader gayatri Prajapati sons declared 13 crore black money

प्रजापति से फिर से पूछताछ की तैयारी में ईडी

मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ईडी अब प्रजापति से फिर से कस्टडी में पूछताछ की तैयारी में है। जांच में पाया गया था कि प्रजापति परिवार की पूरे भारत में 59 संपत्तियां हैं। इन संपत्तियों को ऑन पेपर 21 करोड़ रुपये में खरीदा गया था, जबकि बाजार में इसकी कीमत कहीं ज्‍यादा थी। प्रजापति रेप के मामले में अभी लखनऊ की जेल में सजा काट रहे हैं। बता दें, 2016 में जून और सितंबर के बीच 4 महीनों के दौरान 65 हजार करोड़ रुपए की ब्लैक मनी की घोषणा हुई थी। केंद्र ने 29 हजार करोड़ से अधिक की राशि टैक्स के रूप में प्राप्त की। नवंबर 2016 में सरकार ने नोटबंदी का ऐलान किया। ईडी ने गायत्री प्रजापति, उनके परिजन और दो फर्म के अकाउंट में 15 करोड़ रुपए की बेनामी राशि पाई थी।

सपा सरकार में गायत्री प्रजापति के पास था खनन विभाग

बता दें, समाजवादी पार्टी की सरकार में गायत्री प्रजापति के पास खनन विभाग था। प्रजापति पर रेप का आरोप है, उन्‍हें गिरफ्तार कर 15 मार्च 2017 को जेल भेज दिया गया था। उत्‍तर प्रदेश में खनन पट्टा के आवंटन में कथित अनियमितता की जांच के लिए सीबीआई की प्राथमिकी के आधार पर पिछले साल ईडी ने प्रजापति के खिलाफ धन शोधन का केस दर्ज किया था।

UP Panchayat Elections 2021:निर्वाचन आयोग ने जारी की मतदाता सूची, गाजियाबाद की डासना सबसे बड़ी पंचायत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
sp leader gayatri Prajapati sons declared 13 crore black money
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X