• search
कुशीनगर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, सीएम योगी और सिंधिया भी मौजूद

|
Google Oneindia News

कुशीनगर, 20 अक्टूबर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार 20 अक्टूबर को कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन कर दिया है। बता दें, यह उत्तर प्रदेश का तीसरा व सबसे लंबे रनवे वाला एयरपोर्ट है। इससे पहले केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंच से बोलते हुए कहा कि देश में 70 साल में केवल 74 हवाईअड्डे थे। 7 साल के अंदर बीजेपी सरकार ने नए 54 हवाईअड्डे स्थापित किए है। आज भारत में 128 हवाईअड्डे स्थापित हो चुके हैं। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी का कुशीनगर में स्वागत किया।

PM Narendra Modi inaugurated Kushinagar International Airport

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन के दौरान लघु फिल्म दिखाई जा रही है। एयरपोर्ट के उद्घाटन के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद रहे। इस दौरान बोलते हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र की एक सभा में कहा था कि जो दूसरे देश युद्ध के लिए तैयार रहते हैं, भारत सदैव गौतम बुद्ध के रास्ते पर अग्रसर होता है। आज हमारे 54 करोड़ बौद्ध धर्म के भक्तों को ये कुशीनगर हवाईअड्डा समर्पित करने के लिए PM यहां उपस्थित हैं।

सिंधिया ने इस दौरान पीएम मोदी की तारीफ की। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने पूरे विश्व को वैभव कुटुंब का पाठ पढ़ाया है। उन्होंने कहा कि कुशीनगर एयरपोर्ट सभी बौद्ध धार्मिक को जोड़ेगा। इसका सारा श्रेय पीएम मोदी को जाता है। बताया कि दिल्ली और कुशीनगर के बीच की डायरेक्ट फ्लाइट की शुरुआत 26 नवंबर से होगी। तो वहीं, 18 दिसंबर को कुशीनगर को मुंबई और कोलकाता से जोड़ा जाएगा। दो साल पहले पीएम मोदी ने जो वादा किया था उसे सूद समेत विकास के रूप में लौटाया है।

ये भी पढ़ें:- पश्चिमी UP के जाट नेता हरेंद्र मलिक ने कांग्रेस को दिया झटका, बेटे के साथ छोड़ी पार्टीये भी पढ़ें:- पश्चिमी UP के जाट नेता हरेंद्र मलिक ने कांग्रेस को दिया झटका, बेटे के साथ छोड़ी पार्टी

जानिए कुशीनगर एयरपोर्ट में क्या है खास
बता दें, कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट 260 करोड़ रुपए की लागत से बना कर तैयार हो गया है। इसमें टर्मिनल 3 हजार 600 वर्ग मीटर में फैला है। नया टर्मिनल भीड़भाड़ वाले समय में 300 यात्रियों को आने-जाने की सुविधा देगा। एयरपोर्ट का रनवे 3.2 किमी लंबा और 45 मीटर चौड़ा है, जो यूपी का सबसे लंबा रनवे है। इसके रनवे पर हर घंटे 8 फ्लाइट आ-जा सकती हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि इस एयरपोर्ट से श्रीलंका, जापान, चीन, ताइवान, साउथ कोरिया, थाईलैंड, सिंगापुर और वियतनाम जैसे दक्षिण एशियाई देशों के लिए डायरेक्ट फ्लाइट होगी।

Comments
English summary
PM Narendra Modi inaugurated Kushinagar International Airport
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X