• search
कुशीनगर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूपी के तीसरे इंटरनेशनल एयरपोर्ट को मिली मंजूरी, कुशीनगर एयरपोर्ट को उड़ान के लिए मिला लाइसेंस

|

कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर को मंगलवार को बड़ी सौगत मिली है। यहां स्थित एयरपोर्ट को डीजीसीए से हरी झंडी मिल गई है। अब ये प्रदेश का तीसरा लाइसेंस प्राप्त इंटरनेशनल एयरपोर्ट बन गया है। इसकी जानकारी केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दी। इस दौरान यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। इस एयरपोर्ट की वजह से इलाके में पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा। कुशीनगर महात्मा बुद्ध का परिनिर्वाण स्थल है। दुनियाभर बौद्ध धर्म के मानने वालों के लिए ये बेहद अहम स्थान है। इस एयरपोर्ट के जरि‍ए गौतम बुद्ध में आस्था रखने वाले दुनिया भर के बौद्ध श्रद्धालुओं को कुशीनगर आना आसान हो जाएगा। जल्द ही इस एयरपोर्ट का भव्य उद्घाटन भी किया जाएगा।

Kushinagar Airport become 3rd licensed international airport of UP

डीजीसीए ने जारी किया लाइसेंस

बीते साल केंद्र सरकार ने कुशीनगर हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। मंगलवार को डीजीसीए कॉम्प्लेक्स सफदरजंग एयरपोर्ट कार्यालय नई दिल्ली में कुशीनगर एयरपोर्ट को इंटरनेशनल फ्लाइट्स के लिए लाइसेंस जारी किया गया। इसके लिए ना सिर्फ राज्य सरकार बल्कि केंद्र सरकार भी काफी प्रयास कर रही थी। डीजीसीए की टीम ने लाइसेंस देने से पहले ही कुशीनगर एयरपोर्ट का निरीक्षण कर लिया था। कुशीनगर एयरपोर्ट को लाइसेंस दिए जाने से खुश सांसद विजय कुमार दुबे ने पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ का धन्यवाद क‍िया। उन्‍होंने कहा कि अब सपना सच होने के करीब है।

कुशीनगर एयरपोर्ट के डायरेक्टर ने क्‍या कहा ?

कुशीनगर एयरपोर्ट के डायरेक्टर एके द्विवेदी कहा कि कुछ माह पूर्व डीजीसीए की टीम ने एयरपोर्ट की जांच पड़ताल की थी। एयरपोर्ट अथॉरिटी को कुछ आपत्तियां दूर करने के लिए नोटिस मिला था। आपत्तियों को दूर करते हुए फिर से लाइसेंस के लिए आवेदन किया गया था। जांच के बाद डीजीसीए ने लाइसेंस जारी कर दिया है। जारी लाइसेंस पब्लिक यूज के लिए है। यह लाइसेंस 4 सी कटेगरी में वीएफआर आपरेशन के लिए दिया गया है।

UP BUDGET 2021: योगी सरकार के बजट में युवाओं के लिए क्‍या हुआ ऐलान?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Kushinagar Airport become 3rd licensed international airport of UP
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X