• search
कानपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

महिला IPS की पहल पर कानपुर में महिलाओं के लिए पहली 'पिंक' चौकी, तुरंत मिलेगा न्याय

|

Kanpur news, कानपुर। कानपुर में महिलाओं के साथ हो रहे अपराधों से निपटने के लिए तेज तर्रार महिला आईपीएस और कानपुर दक्षिण की एसपी रवीना त्यागी ने एक नई पहल की है। इस नई पहल में उन्होंने अपने ही पुराने कार्यालय में पिंक चौकी बनाने का निर्णय लिया है। एसएसपी अनंत देव ने बताया कि इस पिंक चौकी में महिलाओं से जुड़ी सभी प्रकार की समस्याओं को चौकी से ही सुलझाने का प्रयास किया जाएगा, जिसमें महिला दरोगा की भी तैनाती की जाएगी। जो महिलाएं महिला थाने नहीं पहुंच सकती हैं वो शहर के किदवई नगर क्षेत्र में स्थित पिंक चौकी जाकर न्याय की गुहार लगा सकती हैं।

थाने में होगा महिलाओं का स्टाफ

थाने में होगा महिलाओं का स्टाफ

उन्होंने बताया​ कि इसी चौकी से एंटी रोमियो स्क्‍वायड को भी जोड़ा गया है, जिससे महिलाओं के साथ हो रही घटनाओं और उत्पीड़न के मामलों पर रोक लगायी जा सकती है। चौकी को पिंक कलर से रंगा गया है और जो 1090 को गाड़िया हैं, उनको भी पिंक रंग में रंगा गया है। चौकी में पूरा स्टाफ महिलाओं का ही होगा। इसे लागू करने के लिए दक्षिण के 25 संवेदनशील इलाकों को चिन्हित किया गया है। इसमें समाज सेवी संगठनों, और मीडिया और सोशल मीडिया से भी जोड़ा गया है।

1090 के साथ-साथ मिलेगा सीयूजी नंबर

1090 के साथ-साथ मिलेगा सीयूजी नंबर

पीड़ितों के लिए 1090 के साथ-साथ चौकी का अलग से सीयूजी नंबर 7839863003 भी दिया गया है। ये नंबर सभी सोशल मीडिया पर भी उपलब्ध है, जिससे लोग आसानी से अपनी समस्याओं को बता सकते हैं। बता दें, इस चौकी से सबसे ज्यादा कानपुर दक्षिण के लोगों को फायदा मिलेगा, क्योंकि शहर के दक्षिण इलाके से महिला थाने की दूरी लगभग 20 किलोमीटर है।

अब आसान होगा चौकी तक पहुंचना

अब आसान होगा चौकी तक पहुंचना

वहीं, घाटमपुर थाना और सजेती थाने की बात करें तो ये दूरी लगभग 50 से 60 किलोमीटर हो जाती है, जहां तक आम लोगों का पहुंच पाना नामुमकिन हो जाता है, लेकिन इस चौकी के अस्तित्व में आने के बाद ये दूरी मात्र 30 से 35 किलोमीटर भी बचेगी। शहर और हाइवे से लिंक रोड होने के चलते पीड़ित इस चौकी तक आसानी से पहुंच सकते हैं। वहीं, इस चौकी के खुलने से शहर की आम महिलाओं में भी खुशी की लहर है और उनका भी ये मानना है कि जिस तरह से आए दिन महिलाओं से शोहदे छेड़छाड़ करते है उसमें बहुत हद तक राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ें: 10 साल से पाकिस्तान की जेल में बंद है मिर्जापुर का युवक, परिवार की तलाश में गृह मंत्रालय

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
ips raveena tyagi set up pink police chowki for women
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X