• search
जोधपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

2 बाराती लेकर पहुंचा दूल्हा, 7 फेरे लेने के बाद भी बिना दुल्हन के लौटा घर, जानिए क्यों?

|

जोधपुर। कोरोना का फैलाव रोकने के लिए देश भर में लागू लॉकडाउन के कारण पूरा देश थमा हुआ है, लेकिन विवाह जैसे पूर्व निर्धारित कुछ आयोजन अभी भी संपन्न हो रहे हैं। वो भी बेहद सादगी के साथ।

पहले ही तय हो चुकी थी शादी

पहले ही तय हो चुकी थी शादी

जोधपुर शहर में रविवार रात एक ऐसी ही शादी हुई। इस शादी में दूल्हा महज दो बाराती लेकर पहुंचा। वधू पक्ष के चुनिंदा परिजनों की उपस्थिति में शादी संपन्न हुई। हालांकि दुल्हन की विदाई रोक दी गई। लॉकडाउन समाप्त होने के पश्चात गाजे-बाजे के साथ दुल्हन की विदाई होगी। जोधपुर शहर के ईसाइयों के कब्रिस्तान निवासी लिखमाराम भादू की तीन बेटियों का विवाह 29 मार्च को प्रस्तावित था।

 तीन में से एक की शादी हुई

तीन में से एक की शादी हुई

इस बीच कोरोना वायरस के कारण बिगड़ते हालात काबू करने के लिए देश में 24 मार्च से 21 दिन के लिए लॉकडाउन लागू कर दिया गया। ऐसे में लिखमाराम ने अपनी बेटियों का विवाह स्थगित करने के लिए लड़के वालों से बात की। दो लड़के वाले तो तैयार हो गए, लेकिन कुड़ी भगतासनी हाउसिंग बोर्ड निवासी जियाराम को घी पिला विवाह की रस्में शुरू कर दी गई थी।

 बिना धूम धड़ाके से हुई शादी

बिना धूम धड़ाके से हुई शादी

ऐसे में सामाजिक मान्यता के अनुसार उसका विवाह टाला नहीं जा सकता था। इस पर सभी ने तय किया कि एक बेटी संतोष की शादी पूर्व निर्धारित तिथि को होगी। इस पर बगैर किसी धूम धड़ाके के। दूल्हे के साथ दो बाराती कल शाम एक कार में सवार होकर पहुंचे। सादगी के साथ दोनों के विवाह की रस्में पूर्ण की गई। बाद में आपसी सहमति से तय हुआ कि दुल्हन की विदाई बाद में उसकी दो अन्य बहनों की शादी के समय एक साथ की जाएगी। ऐसे में दुल्हन को साथ लिए बगैर दूल्हा अकेला ही वापस लौट गया। शादी की कई रस्मों के दौरान दूल्हा-दुल्हन मास्क लगाकर बैठे रहे। कुछेक अवसर पर मास्क को हटाया गया।

भीलवाड़ा में 3 से 13 अप्रैल तक लगेगा महा कर्फ्यू, जानिए कोरोना के खिलाफ जारी जंग का पूरा अपडेट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Corona virus effect on marriage in Jodhpur Dulhan Vidai postponed
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X