• search
झांसी न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Jhansi में आठ कौओं की मौत के बाद Bird Flu की आशंका से मचा हड़कंप, जानिए क्या कहा डीएम ने

|

Bird Flu Latset News In Jhansi, झांसी। कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बीच देशभर में बर्ड फ्लू (Bird Flu) को लेकर डर का माहौल बना हुआ है। तो वहीं, यूपी सरकार ने पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया है तो पशुपालन विभाग ने भी एडवाइजरी जारी कर दी है। इसी बीच झांसी (Jhansi) के प्रेमनगर थाना क्षेत्र में स्थित सेंट जोन्स एकेडमी परिसर में गुरुवार को चार से आठ कौओं की आकस्मिक मौत की खबर है। अचानक इतने कौओं के मरने की सूचना पर पशुपालन विभाग भी अलर्ट मोड पर आ गया और कौवों के शवों को परीक्षण के लिए भेज दिया गया।

Crows found dead in jhansi bird flue suspected
    Bird Flu: Madhya Pradesh में चिकन शॉप बंद, इन चार राज्यों में वायरस का कोहराम | वनइंडिया हिंदी

    वहीं, दूसरी तरफ मध्य प्रदेश की सीमा से सटे होने के कारण झांसी जिले में सर्तकता और बढ़ा दी गई है। जानकारी के मुताबिक सेंट जूड चर्च परिसर में गुरुवार को चार से आठ कौवे मृत पाए गए। आसपास के लोगों में एक साथ इतने कौवों को मृत देखकर हड़कंप मच गया। इसकी सूचना मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को दी गई। थोड़ी ही देर में टीम भी वहां पहुंच गई। टीम ने इसे परीक्षण के लिए भिजवा दिया। हालांकि, झांसी के डीएम आंद्रा वामसी के मुताबिक, जिले के एक स्कूल में कम से कम 4 कौवे मृत पाए गए हैं। उनके सैंपल जांच के लिए भेज दिये गए हैं। इन्फ्लूएंजा और बर्ड फ्लू का मामला नहीं निकला है। संभवतः उनकी मौत सर्दी के कारण हुई है।

    झांसी जिले के जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने दावा किया है जिले में बर्ड फ्लू का कोई मामला प्रकाश में नहीं आया है। जिला प्रशासन पल-पल नजर बनाए हुए हैं। देशी और विदेशी पक्षियों की मौत की जानकारी मिलने पर तत्काल पक्षी के शव को कब्जे में लेकर जांच के लिए भेजा जा रहा है। किसी भी स्तर से कोई कोताही नहीं बरती जा रही है। बर्ड फ्लू को लेकर झांसी जिला प्रशासन संवेदनशील है। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए जिला प्रशासन की तैयारियां पूरी हैं।

    बर्डफ्लू की आशंका को देखते पोल्ट्री फार्म में बढ़ाई गई सतर्कता

    झांसी जिले में 50 से अधिक छोटे बड़े पोल्ट्री फार्म हैं। बर्डफ्लू की आशंका को देखते हुए इन सभी की निगरानी बढ़ा दी गई है। पशुपालन विभाग की ओर से एक कंट्रोलरूम भी स्थापित किया गया है। सभी पोल्ट्री फार्म संचालकों को अचानक से अधिक संख्या में पक्षियों के मरने पर तुरंत सूचना देने के निर्देश दिए गए हैं।

    ये भी पढ़ें:- Bird flu को लेकर एक्शन में यूपी सरकार, सीएम योगी ने दिए यह खास निर्देश

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Crows found dead in jhansi bird flue suspected
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X