• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

प्रधानमंत्री आवास योजना के दूसरे चरण में राजस्थान ने मारी बाजी, देशभर में पहले स्थान पर पहुंचा

|
Google Oneindia News

जयपुर। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) (PM Awas Yojna) के दूसरे चरण के तहत निष्पादन रैंकिंग (Performance Ranking) में राजस्थान (Rajasthan) पूरे देश में पहले स्थान पर पहुंच गया है। यहां मंगलवार को जारी एक बयान के अनुसार राज्य में चल रही प्रधानमंत्री आवास योजना - (ग्रामीण) के द्वितीय चरण (वर्ष 2019-20 व 2020-21) के लिए केंद्र सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा जारी प्रगति रिपोर्ट अनुसार निष्पादन (Performance) रैंकिंग में राजस्थान देश में पहले स्थान पहुंच गया है।

Rajasthan wins second phase of Pradhan Mantri Awas Yojana, reached first position in country

ग्रामीण विकास व पंचायती राज विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने योजना क्रियान्वयन में उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु राज्य व जिलों के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि राज्य में पहले चरण में स्वीकृत 6.87 लाख आवासों में से 6.72 लाख (98 प्रतिशत) तथा दूसरे चरण में स्वीकृत 6.48 आवासों में से 4.20 लाख आवास पूर्ण कराये जा चुके हैं।

अतिरिक्त मुख्य सचिव सिंह ने बताया कि योजना के तहत आरंभ से अब तक स्वीकृत 13.35 लाख आवासों में से 10.92 लाख (81.87 प्रतिशत) आवास पूरे हो चुके हैं। उन्होंने अधिकारियों को शेष प्रगतिरत मकानों को 31 मार्च तक पूर्ण कराने के निर्देश दिये ताकि वंचित परिवारों को भी आवास उपलब्ध हो सके। सिंह ने बताया कि 2022 तक सभी को आवास उपलब्ध करवाने के लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना-(ग्रामीण) देश के 669 जिलों में क्रियान्वित की जा रही है।

ये है राजस्थान का सबसे अनूठा गांव 'खींवसर सैंड ड्यून्स विलेज', तस्वीरों के जरिए जानिए इसकी पूरी कहानीये है राजस्थान का सबसे अनूठा गांव 'खींवसर सैंड ड्यून्स विलेज', तस्वीरों के जरिए जानिए इसकी पूरी कहानी

राज्य में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के क्रियान्वयन की प्रगति शुरू से ही श्रेष्ठ रही है। उन्होंने बताया कि योजना के तहत एसईसीसी-2011 के आधार पर तैयार स्थाई वरीयता सूची में सभी पात्र परिवारों को आवास स्वीकृति जारी कर दी गई है।

Comments
English summary
Rajasthan wins second phase of Pradhan Mantri Awas Yojana, reached first position in country
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X