• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

जयपुर के वैशाली नगर की क्वींस रोड का नाम हुआ होशियार सिंह मार्ग, जख्मी होने बाद भी लड़ते र​हे थे कर्नल

|

जयपुर। राजस्थान जयपुर के वैशाली नगर की प्रसिद्ध 'क्वींस रोड' का नाम बदलकर आज से 'होशियार सिंह मार्ग' कर दिया गया है। 1971 युद्ध के स्मारक नायक स्वर्गीय कर्नल होशियार सिंह, परमवीर चक्र के स्मारक का अनावरण लेफ्टिनेंट जनरल आलोक क्लेर, परम विशिष्ट सेवा मेडल, विशिष्ट सेवा मेडल, एडीसी, जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, दक्षिण पश्चिमी कमान ने एक सैन्य समारोह में किया।

Queen Road of Jaipurs Vaishali Nagar named Hoshiar Singh Marg from today

इस कार्यक्रम का आयोजन 'स्वर्णिम विजय वर्ष'समारोह के अंतर्गत किया गया, जो कि ऐतिहासिक 1971 के भारत-पाक युद्ध में पाकिस्तान पर भारतीय सेना की शानदार जीत के 50 साल पूरे होने के अवसर पर मनाया जा रहा है। परमवीर चक्र प्राप्तकर्ता स्वर्गीय कर्नल होशियार सिंह ने जून 1963 में 3 ग्रेनेडियर्स में कमीशन प्राप्त किया था।

उन्होंने जरपाल की प्रसिद्ध लड़ाई के दौरान, बसंतर नदी के उस पार जरपाल जो कि पाकिस्तान में एक सीमावर्ती शहर है, उस जगह पर कब्जा करने पर देश का सर्वोच्च वीरता पुरस्कार प्राप्त किया था। तत्कालीन मेजर रहे कर्नल होशियार सिंह के वीरतापूर्ण नेतृत्व में कई दुश्मन काउंटर अटैक को उनकी राइफल कंपनी ने रद्द किया था। निडर और बहादुर अधिकारी होशियार सिंह ने गंभीर जख्मी होने के बावजूद भी मैदान ए जंग छोड़कर जाने से इनकार कर दिया और उनके कुशल नेतृत्व में साथ के कई जवानों ने उनकी बहादुरी और धैर्य के कई उदाहरण देखे।

कर्नल होशियार सिंह, परमवीर चक्र, स्मारक के अनावरण के अवसर पर उनकी पत्नी धन्नो देवी भी उपस्थित रहीं और उन्होंने पुष्पांजलि अर्पित की। आयोजन में कई वरिष्ठ सैन्य अधिकारी भी मौजूद थे, जो जयपुर के वैशाली नगर में विजय द्वार सैन्य परिसर में आयोजित किया गया था। स्वर्गीय कर्नल होशियार सिंह का स्मारक और नव नामित सड़क भारतीय सेना के बलिदान को एक आभारी राष्ट्र द्वारा एक विनम्र श्रद्धांजलि है।

जयपुर में Blued App पर चैट करने के बाद मिलने के लिए बुलाती थी यह लड़की, फिर यूं देती धोखा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Queen Road of Jaipur's Vaishali Nagar named Hoshiar Singh Marg from today
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X