• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

राजस्थान में अप्रैल से शुरू होगी मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना, ऐसे होगा हर परिवार का 5 लाख का हेल्थ बीमा

|
Google Oneindia News

जयपुर। राजस्थान के लोगों को चिकित्सा बीमा का लाभ देने के लिए अशोक गहलोत अप्रैल 2021 से मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का शुभारम्भ करने जा रही है। केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना और पूर्व भाजपा की भामाशाह योजना का यह नया और परिवर्तित रूप है, जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दोनों योजनाओं को शामिल कर और सभी को लाभ देते हुए कई श्रेणियों में प्रदेश के लोगों को शामिल किया है।

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana to start in Rajasthan from 1 April 2021

अनिवार्य चिकित्सा सुविधा और चिकित्सा बीमा की सुविधा का लाभ देने के लिए मुख्यमंत्री गहलोत की यह महत्वाकांक्षी परियोजना अब 1 अप्रैल से साकार रूप में दिखने लगेगी। अब तक इस योजना में सहभागी धारिता को लेकर केंद्र और राज्य सरकार में आपसी खींचतान सामने आ रही थी। इस योजना के तहत 1 हजार 576 बीमारियों को कवर किया गया है।

राजस्थान मुख्य सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा और मंशा के अनुरूप राजस्थान देश में ऐसा पहला प्रदेश है, जो अपने निवासियों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए यूनिवर्सल हैल्थ कवरेज लागू करने जा रहा है। इस योजना से प्रदेश के प्रत्येक परिवार को 5 लाख रूपए तक का चिकित्सा बीमा उपलब्ध हो सकेगा, जिससे वे सरकारी के साथ-साथ सम्बद्ध निजी चिकित्सालयों में भी चिकित्सा सुविधा का लाभ प्राप्त कर पाएंगे। योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी 1 अप्रैल 2021 से अपनी एसएसओ आईडी और ई-मित्र पर जनआधार से लिंक प्लेटफॉर्म से रजिस्टे्रशन करवा सकते हैं। योजना का लाभ 1 मई 2021 से पूरे प्रदेश में दिया जाएगा।

Rajasthan Weather : राजस्थान में धूलभरी आंधी, ओले व बारिश, झुंझुनूं में बिजली गिरने से युवक की मौतRajasthan Weather : राजस्थान में धूलभरी आंधी, ओले व बारिश, झुंझुनूं में बिजली गिरने से युवक की मौत

मुख्य सचिव ने योजना से जुड़े सभी अधिकारियाें को योजना को जमीनी स्तर पर सफल क्रियान्वित करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्हाेंने योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने और आमजन तक योजना की जानकारी पहुचांने के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए। बता दें योजना के तहत 5 लाख रुपए की बीमा राशि प्रति परिवार प्रति वर्ष देय होगी। वर्तमान मे आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 1576 बीमारियाें को कवर किया गया है। प्रति परिवार प्रति वर्ष 1662 रुपए का प्रीमियम राज्य सरकार की ओर से दिया जाता है।

Comments
English summary
Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana to start in Rajasthan from 1 April 2021
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X