• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Rajasthan Weather : आंधी तूफान ने कई जिलों में मचाई तबाही, 25 लोगों की मौत, जानिए पूरा अपडेट

|

Jaipur News, जयपुर। राजस्थान में मौसम का पलटवार कई लोगों की जान ले गया है। मंगलवार शाम को तेज बारिश, ओले और अंधड़ के कारण पूरे प्रदेश में कम से कम 25 लोगों के मरने की खबर है। वहीं खेत-खलियानों समेत कई जगहों पर भारी नुकसान हुआ है।

25 peoples killed in many district of Rajasthan Due to Rain, hail, thunderstorm

सबसे ज्यादा 4 मौत झालवाड़ जिले में हुई हैं। बूंदी व प्रतापगढ़ में एक-एक और उदयपुर में दो युवकां की मौत के समाचार हैं। इसके अलावा जयपुर, अजमेर, श्रीगंगानगर, भीलवाड़ा, बाड़मेर, बीकानेर में ओलावृष्टि हुई है। शेखावाटी में रात को रुक-रुककर बारिश होती रही।

बता दें कि राजस्थान में तेज आंधी और तूफान की वजह से कुछ इलाकों में फसलों को भी नुकसान पहुंचा है। हालांकि तूफान की वजह से किसानों को कितना नुकसान पहुंचा इसका अंदाजा अभी तक लगाना बाकी है। आंधी-तूफान और बारिश की वजह से देश के कई हिस्सों में फसलों को बड़ा नुकसान पहुंचा है।

राजस्थान मौसम : तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि, आकाशीय बिजली गिरने से बच्चे की मौत

इसलिए पलटा मौसम का मिजाज

इसलिए पलटा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में पिछले कई दिन से हवाओं का दबाव था। दोनों से उठी नम हवाएं राजस्थान, मध्यप्रदेश व गुजरात समेत कई जगहों पर अंधड़, बारिश व ओलों की वजह बनी। हवाओं के टकराव की वजह से राजस्थान पर चक्रवात बन गया था, जिसका सबसे ज्यादा असर मंगलवार शाम बाद से देखने को मिला।

पहले 125 और 62 किमी प्रतिघंटा रफ्तार

पहले 125 और 62 किमी प्रतिघंटा रफ्तार

राजस्थान में अप्रैल् के पहले सप्ताह से ही मौसम कहर बरपा रहा है। 8 अप्रैल को शेखावाटी के चूरू, सीकर, झुंझुनूं समेत कई जगहों पर 125 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से रेत का बवंडर आया। इसके बाद 10 से 14 तक के लिए मौसम विभाग ने 18 जिलों में अलर्ट किया। अब 16 व 17 अप्रैल का अलर्ट था।

झालावाड़ इन चार बच्चों की हुई मौत

झालावाड़ इन चार बच्चों की हुई मौत

झालावाड़ जिले में मंगलवार को बारिश और तेज आंधी से दो अलग-अलग स्थानों पर हुए हादसे में चार बच्चों की मौत हो गई। बकानी क्षेत्र में गणेशपुरा गांव में एक मकान ढहने से शिवानी 12 व मनी 9 वर्ष पिता रामकरण की मौत हो गई। वहीं रात्याडूंगरी गांव में मंदिर पर आकाशीय बिजली गिरने से भारी नुकसान हुआ है। मनोहरथाना क्षेत्र के समरोल गांव में खेत पर अपनी मां के साथ खेत पर काम करने के दौरान दो बच्चों के ऊपर आकाशीय बिजली गिरने से मौके पर ही रवि उम्र 6 वर्ष पुत्र जगदीश लोधा व अंजू 8 पुत्री राधेश्याम लोधा की मौत हो गई। दोनों चचरे भाई-बहन थे।

25 peoples killed in many district of Rajasthan Due to Rain, hail, thunderstorm

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
25 peoples killed in many district of Rajasthan Due to Rain, hail, thunderstorm
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X