• search
जबलपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Jabalpur News: ईपी और जेंडर रेशियो बढ़ाने पर फोकस, नए युवा मतदाताओं के नाम जोड़ने डोर टू डोर सर्वे

Google Oneindia News

मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य के दौरान ईपी रेशियो और जेंडर रेशियो बढ़ाने ज्यादा फोकस किया जा रहा है। जबलपुर कमिश्नर बी. चन्द्रशेखर ने स्टेडिंग कमेटी की बैठक में ज्यादा प्रयासों की जरुरत बताई है। उन्होंने कहा है कि उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देना होगा, जहां ईपी रेशियो और जेंडर रेशियो अपेक्षाकृत कम है। ऐसे क्षेत्रों में मतदान केन्द्रवार उपलब्ध डेटा का विश्लेषण कर नये मतदाताओं तथा सभी पात्र महिलाओं के नाम मतदाता सूची में जुड़वाने की जिम्मेदारी पुनरीक्षण कार्य से जुड़े अधिकारियों को लेनी होगी।

कमिश्नर ने ली स्टेडिंग कमेटी की बैठक

कमिश्नर ने ली स्टेडिंग कमेटी की बैठक

संभागायुक्त श्री चंद्रशेखर कलेक्ट्रेट में हुई स्टेडिंग कमेटी की बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी और कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन, सभी राजनैतिक दलों के पदाधिकारी, जिले की आठों विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी शामिल हुए। संभागायुक्त को निर्वाचन आयोग द्वारा जबलपुर जिले के लिए मतदाता सूची प्रेक्षक (रोल आर्ब्जवर) नियुक्त किया गया है। कमिश्नर ने बैठक में मौजूद राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों से मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान मतदाता सूची में नये मतदाताओं खासतौर पर युवाओं और महिलाओं के नाम जोड़े जाने के कार्य में सहयोग की अपेक्षा की।

राजनैतिक दल बूथ लेवल पर एजेंट करेंगे नियुक्त

राजनैतिक दल बूथ लेवल पर एजेंट करेंगे नियुक्त

राजनैतिक दल के पदाधिकारी अपने स्तर पर मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्यक्रम के प्रति लोगों को जागरूक कर सकते हैं, ताकि भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप हर पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में जुड़ सके। राजनैतिक दलों से मतदान केन्द्र पर अपने बूथ लेवल एजेंट नियुक्त करने भी कहा गया है। संभागायुक्त बोले कि जिन क्षेत्रों में जेंडर रेशियो कम है, वहां सभी पात्र महिलाओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने घर-घर सर्वे किया जाए। उन्होंने इस कार्य में आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं का सहयोग लेने के निर्देश निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को दिए।

जागरूकता के लिए कचरा कलेक्शन गाड़ी का उपयोग

जागरूकता के लिए कचरा कलेक्शन गाड़ी का उपयोग

मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम का व्यापक प्रचार भी किया जाएगा। ताकि स्वीप की गतिविधियों को विस्तार दिया जा सकें । ग्रामीण इलाकों में मुनादी कराकर लोगों को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने प्रेरित किया जाएगा। शहरी क्षेत्र में डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन में लगे वाहनों का पुनरीक्षण कार्यक्रम के प्रति जनजागरूकता पैदा करने में इस्तेमाल होगा।

नए युवा मतदाताओं के नाम जोड़ने लगेंगे शिविर

नए युवा मतदाताओं के नाम जोड़ने लगेंगे शिविर

संभागायुक्त ने 18 से 19 वर्ष के युवाओं के नाम मतदाता सूची में प्राथमिकता से जोड़ने के निर्देश दिए गए है। निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को कहा गया है कि वे इसके लिए स्कूलों और कॉलेजों में ज्यादा से ज्यादा शिविरों के आयोजन करें। साथ ही डोर टू डोर सर्वे कर ऐसे मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जुड़वाने आम लोगों को भी प्रेरित करें। कमिशनर ने मतदाता सूची को आद्यतन करने और विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान सूची से नाम काटे जाने के बीएलओ से प्राप्त प्रस्तावों पर विशेष ध्यान देने निर्देश निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को दिये।

ये भी पढ़े-घर बैठे Voter Card के लिए करें आवेदन, चूक गए तो नहीं कर पाएंगे मतदानये भी पढ़े-घर बैठे Voter Card के लिए करें आवेदन, चूक गए तो नहीं कर पाएंगे मतदान

Comments
English summary
Jabalpur Focus on increasing EP and gender ratio, door to door survey to add new names of young voters
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X