• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इक्‍वाडोर एंबेसी में रह रहे जूलियन असांजे बदलेंगे अपना ठिकाना

|
Google Oneindia News

लंदन। अमेरिका सेना पर अपने खुलासे से दुनियाभर को हैरान कर देने वाली वेबसाइट विकिलीक्‍स के संस्‍थापक जूलियन असांजे जल्‍द ही लंदन स्थित इक्‍वाडोर के दूतावास को छोड़ देंगे।

Julian Assange

असांजे ने इसके अलावा कोई और भी जानकारी देने से साफ इंकार कर दिया। लंदन में इक्‍वाडोर के दूतावास में एक प्रेस कांफ्रेंस में असांजे ने कहा कि उनके केस के बारे में बहुत ही गलत तरह से रिपोर्टिंग की गई है।

असांजे की मानें तो उन्‍हें न ही यूके और न ही स्‍वीडन में किसी तरह से भी आरोपित किया गया था।

बताया जा रहा है कि असांजे को दिल से जुड़ी एक गंभीर बीमारी के साथ ही फेफड़ों के संक्रमण के बारे में पता लगा है। उन्‍हें यह दोनों ही बीमारियां इक्‍वाडोर के दूतावास में रहते हुए ही पता लगी हैं।

43 वर्षीय असांजे को मेडिकल सुविधा भी नहीं मिल पा रही है क्‍योंकि उन्‍हें इस बात का डर है कि अगर वह किसी भी तरह से दूतावास से बाहर निकले तो पुलिस उन्‍हें गिरफ्तार कर लेगी।

असांजे की वेबसाइट विकिलीक्‍स ने अमेरिकी सेना और कुछ डिप्‍लोमैटिक डॉक्‍यूमेंट्स को जारी कर पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया था। वह अगस्‍त 2012 से इक्‍वाडोर के दूतावास में रह रहे हैं।

ब्रिटेन यूरोपियन अरेस्‍ट वारंट के तहत असांजे को स्‍वीडन प्रत्‍यपर्ति करना चाहता है। गौरतलब है कि असांजे पर स्‍वीडन में सेक्‍सुअल असॉल्‍ट से जुड़े केस में जांच चल रही है।

ऑस्‍ट्रेलिया में जन्‍म लेने वाले असांजे को डर है कि उन्‍हें स्‍वीडन के बाद अमेरिका को प्रत्‍यर्पित कर दिया जाएगा जहां पर उन्‍हें हो सकता है कि 35 वर्ष तक जेल में बिताने पड़े।

असांजे ने इराक और अफगानिस्‍तान में जारी पेंटागन की गतिविधियों से जुड़े जो दस्‍तावेज पब्लिश किए थे उसके तहत उन पर केस चलाने का इंतजार अमेरिका कर रहा है।

English summary
Julian Assange to leave Ecuador embassy. Assange has been diagnosed with serious heart and lung diseases. In a press conference he informed about it to the world.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X