• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पाकिस्तानी पायलटों को अचानक बैन क्यों करने लगे कई देश

By BBC News हिन्दी

वियतनाम एयरलाइंस
Getty Images
वियतनाम एयरलाइंस

वियतनाम के विमानन प्राधिकरण ने सोमवार को कहा कि स्थानीय एयरलाइंस के लिए काम कर रहे सभी पाकिस्तानी पायलट को हटा दिया गया है.

ये क़दम ऐसे वक़्त में उठाया गया है जब वैश्विक नियामकों ने चिंता जताई है कि कुछ पायलट "संदिग्ध" लाइसेंस इस्तेमाल कर रहे हैं.

दरअसल, हाल में वैश्विक एयरलाइंस संस्था आईएटीए ने कहा था कि पाकिस्तानी अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस के पायलटों के लाइसेंस में अनियमितताएं पाई गई हैं, "जो कि सेफ्टी कंट्रोल में गंभीर चूक है." इसके बाद पाकिस्तान ने पिछले हफ़्ते कहा था कि वो उन 262 एयरलाइन पायलटों को हटा रहा है जिनके विश्वसनीयता फर्ज़ी हो सकती है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार वियतनाम के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएएवी) ने सोमवार को एक बयान में कहा, "सीएएवी के प्रमुख ने वियतनामी एयरलाइंस के लिए काम कर रहे सभी पाकिस्तानी पायलटों को निलंबित करने के आदेश दिए हैं."

ये निलंबन सीएएवी के अगले आदेश तक जारी रहेगा. बयान के मुताबिक़, प्रशासन पायलट के प्रोफ़ाइल समीक्षा करने के लिए पाकिस्तानी प्रशासन से बात कर रहा है.

सीएएवी के मुताबिक़, वियतनाम ने 27 पाकिस्तानी पायलटों को लाइसेंस दिया था और उनमें से 12 अब भी सक्रिय हैं. हालांकि अन्य 15 पायलटों के कॉन्ट्रैक्ट या तो एक्सपायर हो चुके हैं या वो कोरोना महामारी की वजह से निष्क्रिय हैं.

12 सक्रिय पायलट में से 11 बजट एयरलाइंस वियतजेट एविएशन और एक जेटस्टार पैसिफिक के लिए काम कर रहे थे. जेटस्टार पैसिफिक, वियतनाम एयरलाइन की यूनिट है.

सीएएवी ने बताया कि वियतनाम एयरलाइन और बैम्बो एयरवेज़ पाकिस्तान के किसी पायलट की सेवाएं नहीं ले रहे थे.

वियतनाम एयरलाइंस
Getty Images
वियतनाम एयरलाइंस

वियतनाम की एयरलाइन्स में फ़िलहाल 1,260 पायलट हैं. सीएएवी के मुताबिक़, इनमें से आधों के पास विदेशी नागरिकता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार खाड़ी में पाकिस्तान के पारंपरिक सहयोगी - कुवैत, क़तर, संयुक्त अरब अमीरात के अलावा ओमान ने कथित तौर पर पाकिस्तान मूल के पायलटों को फर्ज़ी लाइसेंस मामले की वजह से हटाने का फ़ैसला किया है.

ख़बरे भी आईं कि पश्चिम एशिया के सबसे पुराने एयरवेज़ में से एक कुवैत एयरलाइन ने अपने सभी सातों पाकिस्तानी मूल के पायलटों को हटा दिया है.

ब्रिटेन स्थित एक पाकिस्तानी मूल के पत्रकार गुल बुखारी ने ट्वीट किया, "फर्ज़ी लाइसेंस मामले को लेकर कुवैत एयरवेज़ ने सभी 7 पाकिस्तानी पायलटों को हटा दिया है, 56 इंजीनियर को निलंबित कर दिया है और हैंडलिंग स्टाफ को भी हटा दिया है. ऐसी ही ख़बरें क़तर, ओमान, अमीरात और वियतनाम से भी आ रही हैं."

सिविल एविएशन सेक्टर पर नज़र रखने वाले एक विशेषज्ञ ने इकोनॉमिक टाइम्स से कहा कि अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संस्था को इसका संज्ञान लेना चाहिए और बल्कि यात्रियों के व्यापक हित को देखते हुए पाकिस्तानी इंटरनेशनल एयरलाइन्स को सस्पेंड करने के बारे में भी सोचना चाहिए.

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Why many countries started suddenly banning Pakistani pilots
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X