• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेजन जंगल की आग बुझाने के लिए किए जा रहे हैं ये उपाय?

|

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में हार्ट ऑफ आक्‍सीजन के नाम ने मशहूर जंगल अमेजन संकट में घिरा है।दक्षिणी अमेरिका के ब्राजील में अमेजन जंगल, जिसे पूरी दुनिया दुनिया का फेफड़ा कहा जाता है, दुनिया का सबसे बड़ा रेन फॉरेस्ट है। इस जंगल में लगातार आग लगने की घटनाएं बढ़ रही है। ऐसे में ब्राजील के युद्धक विमानों से अमेज़ॅन राज्य के रोंडनिया में जलते जंगल पर पानी गिराया जा रहा है।

war Planes dump water on Amazon forest for fighting fires

उनकी स्थानीय सरकारों से सहायता के लिए अनुरोध करते हुए प्रवक्ता ने कहा कि रविवार तक राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने अमेजॉन में उग्र आग से निपटने के लिए सात राज्यों में सैन्य अभियानों को शुरू किया था। इस साल इस जंगल में 72000 से अधिक बार आग लगने की घटना सामने आ चुकी है, लेकिन इस बार जो मामले जो सामने आऐ हैं वह काफी परेशान करने वाली है। इस जंगल एक बार फिर से आग लगी है, जो इतनी भयानक है कि इससे प्रभाव से ब्राजील ही नहीं आज पास के देशों में भी मुश्किल बढ़ गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अमेजन के जंगल में आग लगने की घटनाओं में करीब 83 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। जानकार इसे लेकर अलग-अलग तर्क दे रहे हैं। कुछ इसे जंगलों की अंधाधुंध कटाई से जोड़कर जानबूझ कर लगाई गई आग के तौर पर देख रहे हैं तो कुछ किसानों का षड़यंत्र बता रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां खेती के लिए धड़ल्‍ले से जंगलों को काटा जा रहा है। ऐसा करने वालों में यहां का स्‍थानीय लकड़ी माफिया भी शामिल है। माना जा रहा है कि इसी मकसद से यहां षड़यंत्र के तौर पर ज्‍यादा आग लगाई जा रही है। जानकार मानते हैं कि गर्मी में अमे‍ज के जंगल में आग लगना सामान्य हो सकता है, लेकिन इसके अलावा आग लगना षडयंत्र की ओर इशारा करता है।

अमेजन के जंगल में लगी आग को लेकर फ्रांस और ब्राजील के राष्ट्रपति आपस में भिड़े

Photos: Amazon Forest Fire Disaster

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
war Planes dump water on Amazon forest for fighting fires
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X