• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

विक्रम दोराईस्वामी UK में होंगे भारत के नए राजदूत, दलेला जाएंगे ढाका!

एक पेशेवर और मेहनती राजनयिक, दोराईस्वामी (vikram doraiswami) ढाका के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत किया है...
Google Oneindia News

ढाका/नई दिल्ली, 2 जुलाई : बांग्लादेश में भारतीय राजदूत विक्रम दोराईस्वामी (vikram doraiswami) के यूनाइटेड किंगडम (united kingdom) में भारतीय दूत के रूप में पदभार संभालने की उम्मीद है। 1992 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी, दोराईस्वामी एक चीनी वक्ता हैं, जिन्होंने उज्बेकिस्तान, दक्षिण कोरिया में भारतीय राजदूत के रूप में कार्य किया है और अमेरिका के साथ-साथ प्रधानमंत्री के निजी सचिव में भी कार्य किया है।

 Doraiswami

गायत्री इस्सर की जगह लेंगे दोराईस्वामी
विक्रम दोराईस्वामी ने राजदूत गायत्री इस्सर कुमार की जगह ली है, जो 30 जून, 2022 को सेवानिवृत्त हुए थे। अमेरिका में मिशन के वर्तमान उप प्रमुख सुधाकर दलेला, जो 1993 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं, ढाका में विक्रम की जगह लेने की उम्मीद है।

कौन कहां जाएंगे, जानें
ऐसी अटकलें हैं कि वियतनाम में भारतीय राजदूत प्रणय वर्मा भूटान में रुचिरा कंबोज की जगह लेंगे और संदीप आर्य हनोई में उनकी जगह लेंगे। कंबोज को संयुक्त राष्ट्र में भारत का स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है। वर्मा और आर्य दोनों 1994 बैच के अधिकारी हैं।

मेहनती राजनयिक हैं दोराईस्वामी
एक पेशेवर और मेहनती राजनयिक, दोराईस्वामी ढाका के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य किए हैं, जिसमें अधिकारी बुनियादी ढांचे और रक्षा सहयोग के माध्यम से बांग्लादेश के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए जोर दे रहे हैं। दक्षिण कोरिया में भारतीय राजदूत के रूप में दोराईस्वामी भारत में केआईए मोटर्स प्राप्त करने और भारत में K -9 155 मिमी स्व-चालित होवित्जर के संयुक्त विकास के दिशा में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

ये भी पढ़ें : अमेरिका : गर्भपात कानून पर SC के फैसले के बाद जानें गूगल कैसे लोगों का रखेगा खास ख्याल, जानेंये भी पढ़ें : अमेरिका : गर्भपात कानून पर SC के फैसले के बाद जानें गूगल कैसे लोगों का रखेगा खास ख्याल, जानें

Comments
English summary
A 1992 batch Indian Foreign Service officer, Doraiswami is a Chinese speaker who has served as Indian ambassador to Uzbekistan, South Korea and served in US as well as private secretary to Prime Minister.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X