• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Video: इस देश में 72 घंटे में 11 हजार बार आसमान से गिरी बिजली, तापमान 100 डिग्री के पार

|

कैलिफोर्निया। अमेरिकी राज्‍य कैलिफोर्निया इस समय कोरोना वायरस महामारी की त्रासदी झेल रहा है। करीब 12,000 लोगों की मौत हो चुकी है। लेकिन इस महामारी के बीच ही राज्‍य को प्रकृति का प्रचंड रूप भी देखने को मिल रहा है। कैलिफोर्निया जो इस समय जंगलों में लगी आग का सामना कर रहा है, वहां पर आसमानी बिजली भी एक बड़ी आफत बन गई है। आपको यकीन नहीं होगा लेकिन यहां पर 72 घंटे में 11,000 से ज्‍यादा बार बिजली कड़की। उसकी वजह से लगी आग ने अथॉरिटीज की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

यह भी पढ़ें-झारखंड में भूकंप के झटके, रिएक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई तीव्रता

बिजली की वजह से 300 जगह लगी आग

बिजली की वजह से 300 जगह लगी आग

एबीसी न्‍यूज की तरफ से बताया गया है कि कैलिफोर्निया में 72 घंटे के अंदर आसमानी आफत ने जमकर तबाही मचाई है। 300 से ज्‍यादा आग लगने की घटनाएं हुई हैं। जंगल आग में घिरे हुए हैं, कई घर नष्‍ट हो चुके हैं और हजारों लोगों को उनके घरों से बचाया गया है। यह अपने आप में एक रिकॉर्ड था और फायरफाइटर्स बस एक जगह से दूसरी जगह भागने में लगे हुए थे। गर्वनर गाविन न्‍यूसोम ने राज्‍य में इमरजेंसी की घोषणा कर दी है। फायरफाइटर्स के अतिरिक्‍त जवानों को तैनात किया गया है और साथ ही जमीन से हवा तक राहत-बचाव कार्य के लिए उपकरणों की मांग की गई है।

अधिकारी बोले-ये एक इतिहास है

गाविन ने बुधवार को प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा, 'पिछले तीन दिनों में जो हुआ है वह निश्चित तौर पर थकाने वाला है।' आसमान से बरसी आफत की वजह से आग लगने की घटनाओं के बाद कैलिफोर्निया का तापमान हर हफ्ते बढ़ रहा है। कैलिफोर्निया में हीट वेव ने रिकॉर्ड बनाया है। हर हफ्ते तापमान 100 डिग्री पार कर रहा है। न्‍यूसोम ने कहा कि पिछले 72 घंटों में तापमान पूरे राज्‍य में बढ़ा है। फॉरेस्‍ट्री एंड फायर प्रोटेक्‍शन के डिविजन जर्मी राहन ने बताया है कि पिछले कुछ घंटों में कैलिफोर्निया में एतिहासिक तौर पर बिजली कड़कने की घटनाएं हुई हैं।

आग बुझाने वाला हेलीकॉप्‍टर क्रैश

आग बुझाने वाला हेलीकॉप्‍टर क्रैश

राहन ने बताया कि सोमवार से 11,000 से ज्‍यादा बार बिजली कड़की है अैर 367 जगह पर आग लगने की घटनाएं हुई हैं। हालांकि अभी तक इस घटना में किसी की मौत नहीं हुई है लेकिन अधिकारियों के मुताबिक कई लोग इस घटना में घायल हुए हैं। राहत और बचाव कार्य में लगा एक हेलीकॉप्‍टर भी क्रैश हो गया जिसमें पायलट की मौत हो गई है। यह हेलीकॉप्‍टर आग बुझाने के काम में लगा था। मंगलवार को बिजली कड़कने की घटनाओं की वजह से सैंटा क्‍लैरा, अल्‍मेडा, कोंट्रा कोस्‍टा, सैन जोआक्विन और कुछ और गांवों की 85,000 एकड़ से ज्‍यादा की खेती योग्‍य जमीन में आग लगने की खबरें हैं।

लोगों के घर जलकर स्‍वाहा

लोगों के घर जलकर स्‍वाहा

कैलिफोर्निया के फायर चीफ डिप्‍टी डायरेक्‍टर क्रेग टोल्‍मी ने बताया कि इस घटना का हमारी जिंदगी पर बड़ा असर पड़ा है। उन्‍होंने बताया कि रात में आग बुझाने के लिए हेलीकॉप्‍टर उड़ाना पड़ेगा लेकिन उसके लिए ईधन नहीं है। इसके अलावा तापमान रात में भी बहुत ज्‍यादा है और इसने स्थिति को बिगाड़ दिया है। उन्‍होंने कहा कि यह सामान्‍य स्थिति नहीं है। स्‍थानीय नागरिक मर्सिया रिट्ज ने बताया कि आसमान से गिरी बिजली की वजह से उनके घर में लगी आग ने सबकुछ खत्‍म कर दिया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
11,000 lightning strikes over 72 hours ignited 300 fires across California.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X