• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मिलिए डोनाल्‍ड ट्रंप का इलाज कर रहे डॉक्‍टर सीन कोनले से, चुनावों के लिए राष्‍ट्रपति को फिट करने में जुटे

|

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा है कि उन्‍होंने कोरोना वायरस की दवाईयां आठ घंटे पहले लेनी बंद कर दी हैं। ट्रंप ने यह बात शुक्रवार को फॉक्‍स न्‍यूज को दिए इंटरव्‍यू में कही है। दो अक्‍टूबर को अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और उनकी पत्‍नी फर्स्‍ट लेडी मेलानिया में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी। ट्रंप को वॉल्‍टर रीड मिलिट्री हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। सोमवार को ट्रंप अस्‍पताल से वापस व्‍हाइट हाउस पहुंचे हैं। ट्रंप के स्‍वास्‍थ्‍य पर इस समय डॉक्‍टर सीन कोनले नजर रख रहे हैं। सीन व्‍हाइट हाउस के डॉक्‍टर हैं और इस समय वह राष्‍ट्रपति के एक-एक मूवमेंट को देख रहे हैं। सीन कोनले एक नेवी ऑफिसर हैं और अफगानिस्‍तान जैसी जगहों पर तैनात रहे हैं।

यह भी पढ़ें-डोनाल्‍ड ट्रंप ने नहीं ले रहे कोरोना की दवाई, इलाज भी बंद

मिलिट्री ऑफिसर पर होती है राष्‍ट्रपति की जिम्‍मेदारी

मिलिट्री ऑफिसर पर होती है राष्‍ट्रपति की जिम्‍मेदारी

सन् 1980 में जन्‍में 40 साल के सीन को इस समय खासी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। सीने कोनले मार्च 2018 से राष्‍ट्रपति ट्रंप के डॉक्‍टर हैं। व्‍हाइट हाउस के प्रोटोकॉल के तहत किसी मिलिट्री ऑफिसर को ही राष्‍ट्रपति का डॉक्‍टर नियुक्‍त किया जाता है। अमेरिका के सिविल वॉर के समय से ही यह परंपरा चली आ रही है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि कोई भी असैन्‍य डॉक्‍टर कई वर्षों के बाद किसी भी शॉर्ट नोटिस पर अपनी सर्विसेज को अलविदा कह जाते थे। डॉक्‍टर कोनले, पेंसिलवेनिया के रहने वाले हैं और साल 2002 में नोट्रे देम यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट हैं। साल 2006 में उन्‍होंने मेडिसिन की डिग्री ली।

फरवरी 2019 में ट्रंप का टेस्‍ट

फरवरी 2019 में ट्रंप का टेस्‍ट

फरवरी 2019 में 11 डॉक्‍टरों की एक टीम ने ट्रंप का पहला एग्‍जामिनेशन किया था। यह टीम कोनले को ही रिपोर्ट कर रही थी। कोनले ने इसके बाद ऐलान किया कि राष्‍ट्रपति का स्‍वास्‍थ्‍य काफी अच्‍छा है और वह राष्‍ट्रपति चुनावों और उसके बाद तक‍ स्‍वस्‍थ रहेंगे। चार घंटे तक ट्रंप का परीक्षण हुआ था लेकिन कोनले ने कोई भी जानकारी नहीं दी। इसके बाद नवंबर 2019 में ट्रंप फिर से बिना निर्धारित कार्यक्रम के अस्‍पताल गए। इसके बाद कोनले ने उनके अस्‍पताल आने को एक नियमित प्रक्रिया बताया था। उस समय खबरें भी थी कि ट्रंप को चेस्‍ट पेन है। लेकिन डॉक्‍टर ने इसे सिरे से खारिज कर दिया।

ट्रंप को दी हाइड्रोक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन की सलाह

ट्रंप को दी हाइड्रोक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन की सलाह

18 मई 2020 को ट्रंप ने यह कहकर हर किसी को हैरान कर दिया कि वह कोविड-19 से बचाव के लिए हाइड्रोक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन ले रहे हैं। उन्‍होंने इस बात की पुष्टि की कि कोनले के निर्देशों के बाद ही उन्‍होंने यह दवाई लेनी शुरू की है। कोविड-19 से बचने के लिए मलेरिया की इस दवा पर कई वॉर्निंग्‍स दी गई और इसे लेने से मना कर दिया गया था। 4 अक्‍टूबर को कोनले ने बताया था कि राष्‍ट्रपति का ऑक्‍सीजन स्‍तर बहुत गिर गया है। पांच अक्‍टूबर को ट्रंप व्‍हाइट हाउस वापस लौट आए। कोनले ने छह अक्‍टूबर को बताया कि ट्रंप को एक एस्‍टरॉयड दिया जा रहा है। उन्‍होंने हालांकि इसका नाम नहीं बताया।

आलोचनाओं में घिरे कोनले

आलोचनाओं में घिरे कोनले

अमेरिकी मीडिया में और मेडिकल एक्‍सपर्ट के बीच नेवी कमांडर डॉक्‍टर कोनले की खासी आलोचना हो रही है। पिछले हफ्ते जब उन्‍होंने ट्रंप की स्थिति के बारे में बताया तो वह सवालों के घेरे में आए। अमेरिकी एक्‍सपर्ट की मानें तो कोनले पर सबसे खास अमेरिकी नागरिक की जिम्‍मेदारी है लेकिन वह बहुत ही लापरवाही बरत रहे हैं। कोनले ने यह बताने से साफ इनकार कर दिया था कि ट्रंप को ऑक्‍सीजन दी गई या फिर उन्‍हें वह स्‍टेरॉयड दिया गया था जो गंभीर तौर पर बीमारी कोरोना के मरीजों के लिए रखा गया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US Presidential Election 2020: Know about the doctor treating Donald Trump.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X