• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

US Presidential Election 2020: अमेरिका के सबसे बड़े राज्‍य में जीत की तरफ हैं डोनाल्‍ड ट्रंप!

|

ऑस्टिन। अमेरिकी राज्‍य टेक्‍सास में एक बार फिर रिपब्लिकन पार्टी के लिए माहौल बनता नजर आ रहा है। नए पोल पर अगर यकीन करें तो रिपब्लिकन राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप अपने डेमोक्रेट प्रतिद्वंदी जो बाइडेन से आगे चल रहे हैं। दोनों नेताओं की लोकप्रियता का पता लगाने के लिए हुए इस पोल के जो नतीजे आए हैं उनमें ट्रंप, बाइडेन से 5 अंक आगे हो गए हैं। जबकि पिछले पोल में ट्रंप और बाइडेन के बीच 2 अंक का फासला था। 3 नवंबर को फाइनल वोटिंग होनी है और टेक्‍सास एक बड़ा बैटलग्राउंड स्‍टेट है।

donald-trump-texax

यह भी पढ़ें-चुनावों से पहले हैक हुई डोनाल्‍ड ट्रंप की कैंपेन वेबसाइट

50 प्रतिशत वोटर्स ट्रंप के पक्ष में

सोमवार को ह्यूस्‍टन यूनिवर्सिटी के हॉबी स्‍कूल फॉर पब्लिक अफेयर्स की तरफ से पोल के नतीजे जारी किए गए हैं। इस सर्वे में 50 प्रतिशत लोगों ने कहा है कि वो या तो राष्‍ट्रपति ट्रंप के लिए वोट कर चुके हैं या फिर 3 नवंबर को उनके लिए वोट करेंगे। जबकि 44.7 प्रतिशत लोगों ने कहा है कि वह बाइडेन के लिए वोट डालेंगे या डाल चुके हैं। इस पोल को 13 अक्‍टूबर से 20 अक्‍टूबर के बीच कराया गया था और इसमें 1000 रजिस्‍टर्ड वोटर्स की राय जानने की कोशिश की गई थी। हॉबी स्‍कूल के सीनियर डायरेक्‍टर रेने क्रॉस के मुताबिक अर्ली वोटिंग में रिकॉर्ड टर्नआउट से पता लगता है कि राज्‍य में डेमोक्रेट समर्थक ऊर्जा से भरे हुए हैं। लेकिन जो नतीजे आए हैं उसमें वोटर्स ने सीधा फायदा रिपब्लिकन को दिया है। यूएसए टुडे के अनुसार अमेरिका में 257 मिलियन रजिस्‍टर्ड वोटर्स हैं जिनकी उम्र 18 साल या इससे ज्‍यादा है। इस बार करीब 240 मिलियन वोटर्स, मतदान करने के योग्‍य हैं।

1980 से रिपब्लिकन पार्टी का कब्‍जा

साल 2020 में अब तक 58.7 मिलियन ज्‍यादा वोटर्स अपना वोट डाल चुके हैं और साल 2016 में अर्ली वोटिंग का रिकॉर्ड टूट चुका है। ऐसे में अब माना जा रहा है कि काउंटिंग में काफी समय लग सकता है। टेक्‍सास एक बैटल ग्राउंड स्‍टेट है और कुल रजिस्‍टर्ड वोटर्स में से अकेले 43 प्रतिशत इसी राज्‍य से आते हैं। रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्‍ड ट्रंप और डेमोक्रेट पार्टी के जो बाइडेन के बीच यहां कड़ी टक्‍कर देखने को मिल सकती है।राष्‍ट्रपति ट्रंप को साल 2016 में टेक्‍सास में जीत हासिल हुई थी। यह राज्‍य पिछले कई दशकों से रिपब्लिकन के प्रभुत्‍व वाला राज्‍य रहा है। यहां पर 80 के दशक से लेकर साल 2016 तक रिपब्लिकन पार्टी के उम्‍मीदवार को जीत मिलती आई है। टेक्‍सास, अमेरिका का वह राज्‍य है जो सन् 1872 से 1976 तक डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार के लिए वोट करता रहा। लेकिन साल 1980 में यह तस्‍वीर बदल गई। टेक्‍सास की जनता ने उसे रिपब्किलन पार्टी के उम्‍मीदवार को वोट किया और रोनाल्‍ड रीगन को अपना राष्‍टप्रति चुना। रीगन, अमेरिका के 40वें राष्‍ट्रपति बने थे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US Presidential election 2020: Donald Trump is ahead of Joe Biden in Texas.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X