सीरिया पर हमले के बाद अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप बोले 'Mission Accomplished', कभी बुश ने कही थी यही बात

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने सीरिया पर मिसाइल हमलों के बाद एक ऐसे शब्‍द का प्रयोग किया है जिसके बाद उन्‍हें आलोचनाओं का सामना करना पड़ा रहा है। सीरिया पर अमेरिकी हमलों को जायज ठहराने के लिए ट्रंप ने ''मिशन एकॉम्‍पलीश्‍ड' यानी 'काम पूरा हुआ,' जैसे शब्‍द का प्रयोग किया है। इस शब्‍द को पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति जॉर्ज बुश ने लॉन्‍च किया था और इस‍की एक अलग ही एतिहासिक अहमियत है। अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन की तरफ से हमलों के बाद साथी देशों को थैंक्‍स कहने के लिए ट्रंप ने इस शब्‍द को फिर से जिंदा कर दिया। आपको बता दें कि शनिवार को अमेरिका ने सीरिया के दमिश्‍क पर मिसाइल हमला शुरू किया था। यह हमला आठ अप्रैल को सीरिया में हुए केमिकल अटैक के जवाब में किया गया था। उस हमले में 80 लोगों की मौत हो गई थी।

donald-trump-mission-accomplished

क्‍या हैं 'मिशन एकॉम्‍पलीश्‍ड' के मायने

जॉर्ज बुश ने इराक में जब अमेरिकी सेनाएं दाखिल हुईं तो उन्‍होंने 'मिशन एकॉम्‍पलीश्‍ड' के जरिए अपनी कार्रवाई को सही ठहराया था। इराक युद्ध बुश के कार्यकाल का सबसे बड़ा कॉम्‍बेट ऑपरेशन था। बुश ने इस युद्ध की गंभीरता को बिना समझे ही इस शब्‍द के जरिए अपने एक्‍शन को सही करार दे दिया था। अब ट्रंप ने भी इसी शब्‍द का प्रयोग किया है और उन्‍हें एक 'नासमझ' राष्‍ट्रपति कहा जा रहा है। डेमोक्रेट्स ने इस शब्‍द के प्रयोग के लिए ट्रंप की कड़ी आलोचना की है। ट्रंप ने हमलों के बाद ट्वीट किया और लिखा, 'एक परफेक्‍ट तरीके से पूरा किया गया मिशन। थैंक्‍यू फ्रांस और यूनाइटेड किंगडम। इससे बेहतर नतीजे नहीं मिल सकते थे। मिशन पूरा हुआ।' 

केमिकल वेपंस को बनाया निशाना

ट्रंप ने भी अपने आलोचकों को जवाब दिया और इस शब्‍द के प्रयोग को सही ठहराया। ट्रंप के मुताबिक 'मिशन एकॉम्‍पलीश्‍ड' शब्‍द को फिर से चलन में लाना चाहिए। ट्रंप ने ट्वीट किया, 'सीरिया पर हमला एकदम परफेक्‍ट तरीके से पूरा हुआ। सिर्फ फेक मीडिया ही मेरे 'मिशन एकॉम्‍पलीश्‍ड' शब्‍द के प्रयोग का अपमान कर सकती है।'ट्रंप का कहना था कि इन हमलों के जरिए सीरिया में सिर्फ केमिकल वेपंस के ठिकानों का निशाना बनाया गया है। एक साथ हुए हमलों के बाद सीरिया में मौजूद केमिकल वेपंस पूरी तरह से खत्‍म हो गए हैं। ट्रंप ने पिछले वर्ष भी सीरिया पर हमले किए थे। अमेरिकी कांग्रेस के नेताओं का कहना है कि ट्रंप प्रशासन की ओर से उन्‍हें शुक्रवार को हमलों के बारे में जानकारी दी गई है। लेकिन अभी तक उन्‍हें केमिकल अटैक से जुड़े सुबूत मुहैया नहीं कराए गए हैं। ट्रंप के अधिकारियों का कहना है कि जिस मकसद से हमले किए गए थे, उसे हासिल कर लिया गया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US President Donald Trump used historically charged phrase Mission Accomplished and describes air strike in Syria.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.