राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप सीरिया से जल्‍द से जल्‍द चाहते हैं अमेरिकी सैनिकों की 'घर वापसी'

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप चाहते हैं कि जल्‍द से जल्‍द सीरिया से अमेरिकी सेनाओं को वापस बुलाया जाए। रविवार को व्‍हाइट हाउस की ओर से इसकी पुष्टि की गई है। व्‍हाइट हाउस की ओर से यह बात उस समय कही गई है जब फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएम मैक्रॉन की ओर से यह कहा गया कि उन्‍होंने ट्रंप को सीरिया में लंबे समय तक के लिए अमेरिका की मौजूदगी के लिए राजी कर लिया है। ट्रंप पहले भी इस बात की ओर इशारा कर चुके हैं कि वह सीरिया से अमेरिकी सेनाओं को वापस बुलाना चाहते हैं।

us-forces-syria-donald-trump-100.jpg

ट्रंप ने खुद जाहिर की थी ख्‍वाहिश

व्‍हाइट हाउस की प्रवक्‍ता सारा सांडर्स ने एक बयान में कहा है, 'सीरिया में अमेरिकी मिशन में कोई बदलाव नहीं हुआ है। राष्‍ट्रपति इस बात को लेकर एकदम स्‍पष्‍ट है कि जितनी जल्‍दी हो सके अमेरिकी सेनाओं को वापस घर बुलाया जाए।' उन्‍होंने कहा कि अमेरिका इस बात को लेकर दृढ़ निश्चित है कि आईएसआईएस को पूरी तरह से खत्‍म करना है और इस तरह का माहौल तैयार करना है जिससे यह फिर से वापसी न कर सके। इसके अलावा अमेरिका अपने क्षेत्रीय साथियों से उम्‍मीद करता है कि वह इस क्षेत्र को सैन्‍य और आर्थिक तौर पर सुरक्षित करने के लिए बड़ी जिम्‍मेदारी निभाएंगे। 

ट्रंप ने 30 मार्च को पहली बार सीरिया पर एक अहम बयान दिया था। उन्‍होंने कहा है कि सीरिया से जल्‍द ही अमेरिकी सेनाओं को वापस बुलाया जाएगा। उन्‍होंने इस बात पर भी अफसोस जताया है कि अमेरिका, मिडिल ईस्‍ट में चल रही जंग में अब तक सात ट्रिलियन डॉलर बर्बाद कर चुका है। हालांकि उन्‍होंने यह भी कहा कि अमेरिका ने सीरिया में आईएसआईएस के कब्‍जे वाली सीमाओं को आजाद कराने के लिए अपने सभी संसाधनों का प्रयोग किया। उन्‍होंने कहा था कि हम आईएसआईएस को हराने की पूरी कोशिश कर रहे हैं लेकिन हम जल्‍द ही सीरिया से बाहर आ रहे हैं और बहुत जल्‍द।

हिंदी में यह भी पढ़ें-डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा सीरिया से वापस बुलाएंगे सेनाओं को!

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
White House has confirmed that US mission in Syria has not changed and forces to return as soon as possible.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.