भारत में ISIS के चीफ रिक्रूटर शफी अरमार ग्लोबल टेररिस्ट घोषित

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। भारत में ISIS के लिए भर्ती करने वाले मोहम्‍मद शफी अरमार को अमेरिका ने ग्‍लोबल टेररिस्‍ट घोषित कर दिया है। अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट ने बताया कि उसने मोहम्मद शफी अरमार, ओसामा अहमद अतार और मोहम्मद ईसा यूसुफ साकर अल बिनाली को स्पेशली डेजिग्नेटिड ग्लोबल टेररिस्ट (एसडीजीटी) की सूची में डाल दिया है। इसके साथ ही उसके खिलाफ प्रतिबंध लगाने का रास्ता साफ हो गया।

भारत में ISIS के चीफ रिक्रूटर शफी अरमार ग्लोबल टेररिस्ट घोषित

30 साल के अरमार के खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया जा चुका है। अरमार को छोटा मौलो, अंजन भाई और यूसुफ अल-हिंदे नाम से भी जाना जाता है। बीच में शफी के मारे जाने की खबर भी आई थी। कर्नाटक के भटकल का रहने वाला अरमार तीन भाइयों में दूसरे नंबर का है। उसने सबसे पहले अपने बड़े भाई सुल्तान अरमार के साथ इंडियन मुजाहिदीन ज्वाइन किया था।

दोनों को रियाज भटकल ने आईएम में शामिल किया था। सुल्तान जहां आतंकी गतिविधियों में सक्रिय रूप से शामिल होता था वहीं शफी उसके सहयोगी के तौर पर काम करता था। बाद में रियाज भटकल के बड़े भाई इकबाल भटकल को लेकर हुए विवाद और पैसों में गड़बड़ी के बाद अरमार बंधुओं ने आईएम का साथ छोड़ दिया और आईएसआईएस ज्‍वाइन कर लिया।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
In a major achievement for India, the US department of state on Thursday designated the chief and principal recruiter of ISIS in India, Mohammad Shafi Armar as a Global Terrorist.
Please Wait while comments are loading...