• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीनी विदेश मंत्री बोले- 'अमेरिका से रिश्ते नये मोड़ पर', जानिए Biden से चीन को क्या है उम्मीद ?

|

बीजिंग। US-China Relation: चीन और अमेरिका के रिश्ते एक नए चौराहे पर खड़े हैं और लंबे समय तक रहे मुश्किल हालात के बाद अब ये फिर से पटरी पर आ सकते हैं। चीन के सरकारी मीडिया से बातचीत करते हुए विदेश मंत्री वांग यी ने ये बातें कही है।

अमेरिका के एक्शन से परेशान चीन

अमेरिका के एक्शन से परेशान चीन

दुनिया को सबसे बड़ी आर्थिक शक्तियों के बीच रिश्ते व्यापार को लेकर मतभेद, मानवाधिकार और पिछले साल फैली कोविड-19 महामारी को लेकर बेहद ही तनावपूर्ण चल रहे हैं। हाल ही अमेरिका ने चीन की कई कम्पनियों को सेना से सम्पर्क रखने के चलते ब्लैकलिस्ट कर दिया है। इसके साथ ही ट्रम्प प्रशासन के द्वारा कई दिग्गज चीनी कम्पनियों को जांच के दायरे में लाने के लिए नया कानून भी लाया गया है।

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ न्यूज (Xinhua news) के साथ बातचीत में कहा अमेरिका की चीन के प्रति वर्तमान नीति ने दोनों देशों के हितों को नुकसान पहुंचाने के साथ ही दुनिया के सामने खतरा पैदा किया है। उन्होंने कहा कि लेकिन अब दोनों देशों के लिए मौका है कि वे अगले दौर की बातचीत के लिए उम्मीद की खिड़की खोलें।

बाइडेन से चीन को उम्मीद

बाइडेन से चीन को उम्मीद

वांग के इस इंटरव्यू को चीन की अमेरिका के अगले राष्ट्रपति होने वाले जो बाइडेन के कार्यकाल में रिश्ते सुधारने की भूमिका के तौर पर देखा जा रहा है। चीन उम्मीद कर रहा है कि बाइडेन के सत्ता में आने के बाद दोनों देशों के रिश्ते सुधरेंगे जो पिछले चार साल के डोनाल्ड ट्रम्प के कार्यकाल में उथल-पुथल भरे रहे हैं।

पिछले महीने ही वांग यी ने कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि बाइडेन प्रशासन चीन को लेकर वस्तुनिष्ठ और समझदारी भरी नीति पर वापस लौटेगा। हालांकि जो बाइडेन लगातार चीन पर व्यापार और अन्य अंतरराष्ट्रीय नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाते रहे हैं।

वांग ने बिना ट्रम्प का बाइडेन का नाम लिए बिना कहा है कि अमेरिका को चीन के सामाजिक और विकास नीतियों का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि अगर वाशिंगटन सबक सीखता है तो दोनों तरफ के विवादों को हल किया जा सकता है।

चीन के विकास से अमेरिका भयभीत- वांग

चीन के विकास से अमेरिका भयभीत- वांग

हम समझते हैं कि अमेरिका में कुछ लोग चीन के तेजी से विकास करने को लेकर भयभीत हैं। लेकिन एक अच्छा नेतृत्व लगातार खुद को आगे बढ़ाता है न कि दूसरे देशों के विकास को अवरुद्ध करता है।

अमेरिका में राजनेता चीन पर शुरुआत में कोविड-19 को छिपाने का आरोप लगाता हैं। उनका कहना है कि चीन ने प्रारम्भिक स्तर पर इस वायरस के बारे में जानकारी छिपाए रखी और इसे पूरी दुनिया में फैलने दिया। लेकिन वांग यी कहते हैं कि चीन ने इस वायरस को रोकने के लिए सबसे अधिक प्रयास किया और दुनिया को सावधान किया। "हमने समय के खिलाफ दौड़ लगाई, और सबसे पहले दुनिया में महामारी को रिपोर्ट किया।" उन्होंने कहा कि "कई सारे अध्ययनों से पता चलता है कि महामारी संभवत: दुनिया भर में कई स्थानों पर उभरी है।"

US-China संबंधों पर बोले जो बाइडेन, बीजिंग का सामना करने के लिए अन्य देशों के साथ गठबंधन की जरूरत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US china relation on new crossroads said foreign minister Wang Yi
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X