• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

US Travel Advisory: अमेरिका ने भारत की यात्रा करने वाले लोगों को चेताया, जम्मू-कश्मीर का दौरा करने से किया मना

US Travel Advisory: अमेरिका ने भारत की यात्रा करने वाले अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी किया है। अमेरिका ने शुक्रवार को अपने नागरिकों से अपराध और आतंकवाद के कारण भारत की यात्रा करते वक्‍त अधिक सावधानी बरतने को कहा है।
Google Oneindia News

Travelling advisory for India: अमेरिका ने पाकिस्तान की यात्रा करने वाले नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी करने के बाद अब भारत की यात्रा करने वाले अपने नागरिकों को सतर्क किया है। अमेरिका के विदेश विभाग ने शुक्रवार को अपने नागरिकों से 'अपराध और आतंकवाद' के कारण भारत की यात्रा करते वक्‍त अधिक सावधानी बरतने को कहा है। विदेश विभाग ने अपने नागरिकों को जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) की यात्रा नहीं करने की सलाह भी दी है।

US Travel Advisory

Image- File

अधिक सावधानी बरतने की जरूरत

अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि अपराध और आतंकवाद के कारण भारत की यात्रा के दौरान अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। विदेश विभाग ने कहा कि अमेरिकी नागरिकों को पूर्वी लद्दाख क्षेत्र और इसकी राजधानी लेह को छोड़कर जम्मू-कश्मीर की यात्रा से परहेज करना चाहिए। विदेश विभाग ने एडवाइजरी में भारत-पाकिस्तान सीमा के 10 किलोमीटर के दायरे में सशस्त्र संघर्ष की संभावना से भी इनकार नहीं किया है। इससे पहले अमेरिका ने अपने नागरिकों को पाकिस्तान की यात्रा करने को लेकर भी एडवाइजरी जारी किया था। एक दिन पहले अमेरिका के विदेश विभाग ने एडवाजरी जारी करते हुए कहा था कि यदि आप पाकिस्तान की यात्रा करने जा रहे हैं तो एक बार पुनर्विचार कर लें।

लेवल-3 की एडवाइजरी जारी

अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि अमेरिकी नागरिकों को खासतौर पर पाकिस्‍तान में आतंकवाद और सांप्रदायिक हिंसा के कारण तनावग्रस्‍त क्षेत्रों में जाने बचना चाहिए। पाकिस्तान के इन क्षत्रों में आतंकवादियों के सक्रिय होने के कारण अपहरण की भी संभावना है। अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए ये लेवल-3 की एडवाइजरी जारी की है। अमेरिका में लेवल-3 की एडवाइजरी को बेहद गंभीरता से लिया जाता है। ऐसी एडवाइजरी तब जारी की जाती है, जब किसी जगह पर जाने से यात्रियों और आगंतुकों को दीर्घकालिक या गंभीर स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि ऐसी जगह पर अगर जरूरी न हो, तो नहीं जाना चाहिए।

पाकिस्तान में हैं बेहद अधिक अमेरिकी नागरिक

गौरतलब है कि पाकिस्‍तान में रहने वाले अमेरिकी लोगों की संख्या बेहद अधिक है। ऐसे में अमेरिकी सरकार ने नागरिकों को और संभल कर रहने को कहा है। इसके साथ ही अमेरिका ने अपने नागरिकों को भारत और पाकिस्‍तान के बीच खिंची लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) की ओर जाने से भी बचने की सलाह दी है। एडवाइजरी में कहा गया है कि एलओसी पर आतंकवादियों के साथ-साथ सशस्‍त्र संघर्ष की संभावना है। ऐसे में लोग संकट में घिर सकते हैं। इस संकट से बचने के लिए अमेरिकी नागरिकों बेहद सतर्क रहने की जरूरत है।

अचानक हमला कर सकते हैं आतंकी

यात्रा परामर्श के मुताबिक इन इलाकों में आतंकवादी अचानक और बिना किसी भी चेतावनी के हमला कर सकते हैं। इन आतंकियों का निशाना परिवहन केंद्र, बाजार, शॉपिंग मॉल, सैन्य प्रतिष्ठान, हवाई अड्डों, विश्वविद्यालय, पर्यटन स्थल, स्कूल, अस्पताल, पूजा स्थल आदि हो सकता है। इन आतंकियों ने अतीत में कई अमेरिकी राजनयिकों और आमलोगों को निशाना बनाया है। उनका अपहरण किया है और उनकी हत्या तक की है इसके मद्देनजर लोगों को सावधान रहना चाहिए।

Nobel Peace Prize: नोबेल विजेता एलिस बिलित्स्की पुतिन समर्थक सरकार की आंखों में क्यों खटकते हैं?Nobel Peace Prize: नोबेल विजेता एलिस बिलित्स्की पुतिन समर्थक सरकार की आंखों में क्यों खटकते हैं?

Comments
English summary
US has issued a travel advisory for its citizens who are travelling to India stating, "Exercise increased caution in India due to crime & terrorism."
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X