• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका विमान हादसे के बाद बोइंग 777 के 24 फ्लाइट्स पर प्रतिबंध, धमाके के बाद लगी थी इंजन में आग

|

वाशिंगटन: अमेरिका में शनिवार को बोइंग 777 विमान के एक इंजन में लगी आग के बाद जहां जांच के आदेश दे दिए गये हैं वहीं अब फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने बोइंग 777 सीरिज के 24 विमानों के उड़ान पर तात्कालिक प्रतिबंध लगाने का एलान किया है। बोइंग 777 प्लेन के प्रेट एंड व्हिटनी (Prat & Whitney) 4000 सीरिज वाले 24 विमानों के उड़ान पर रोक लगा दी गई है।

    अमेरिका विमान हादसे के बाद बोइंग 777 के 24 फ्लाइट्स पर प्रतिबंध, धमाके के बाद लगी थी इंजन में आग

    FLIGHT

    उड़ान के बाद लगी थी आग

    अमेरिका के फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने रविवार को उड़ाने के बाद ही प्लेन के इंजन में लगी आग को देखते हुए बोइंग 777 प्लेन के प्रेट एंड व्हिटनी 4000 सीरिज वाले 24 विमानों के उड़ान पर अविलंब प्रतिबंध लगा दिया है वहीं 28 विमानों को स्टोर में रखने का आदेश दिया गया है। आपको बता दें कि अमेरिका के पास इस वक्त 52 हजार 777 यात्री विमान हैं। एविएशन मिनिस्ट्री का कहना है कि यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से विमानों के उड़ान रद्द करने का फैसला लिया गया है। फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन यानि FAA ने कहा है कि 'हम सभी विमामों की सुरक्षा जांच कर रहे हैं और जांच होने के बाद ही इन विमानों को फिर से उड़ान भरने की इजाजत दी जाएगी'। FAA एडमिनिस्ट्रेटर स्टीव डिक्सन ने कहा है कि 'शुरूआती जानकारी के मुताबिक बोइंग 777 विमानों की सुरक्षा जांच की जा रही है। विमान के हर हिस्से की जांच हो रही है। इस विमान के पंखे अलग डिजाइन के हैं, लिहाजा हम पता लगाने की कोशिश में हैं क्या इसकी वजह से तो इंजन में आग नहीं लगी है'

    वहीं, नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड ने विमान हादसे के बाद कहा है कि शुरूआती जांच में पता चला है कि बोइंग 777 प्लेन के प्रेट एंड व्हिटनी 4000 सीरिज विमान के दोनों ब्लेड में फ्रैक्चर मिले हैं और बाकी के ब्लेड खराब हो गये थे। हालांकि ये बेहद शुरूआती जांच हैं और इसके आधार पर ही नहीं कहा जा सकता है कि इंजन में आग लगने के पीछे यही वजह हो सकते हैं।

    बाल बाल बचे थे यात्री

    फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक उड़ान भरने के साथ ही बोइंग 777 विमान का इंजन अचानक फेल हो गया था। फ्लाइट एक हजार फीट की ऊंचाई तक जा पहुंची थी और जबतक लोगों को कुछ समझ में आता फ्लाइट का एक इंजन जलने लगा था। विमान का एक इंजन जल रहा था और फ्लाइट में मौजूद सभी यात्रियों को अपनी आंखों के सामने मौत दिखाई दे रहा था। प्लाइट में मौजूद एक यात्री ने इंजन जलने का वीडियो अपने कैमरे में बनाया जिसे देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि मंजर कितना खौफनाक रहा होगा। वीडिया में दिख रहा है कि आग लगने से इंजन के पूर्जे नीचे गिर रहे हैं और आग की लपटें बढ़ती जा रही हैं। हालांकि गनीमत रही की फ्लाइट क्रैश नहीं किया और 20 मिनट बाद ही फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग हो गई। हालांकि, फ्लाइंट के इंजन में आग लगने के बाद किसी भी यात्री को कुछ भी नुकसान नहीं हुआ है और सभी यात्री पूरी तरह सलामत बचा लिए गये।

    खौफनाक मंजर: उड़ान भरते ही धमाके के साथ फ्लाइट के इंजन में लगी आग, 1000 फीट की ऊंचाई, 231 यात्री थे सवार

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    United Airlines removing 24 Boeing 777 from service after Denver incident
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X