• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका: मैक्सिको बॉर्डर से गैर-कानूनी तरीके से दाखिल होने पर दो भारतीय गिरफ्तार

|

न्यूयॉर्क। अमेरिका की बॉर्डर पुलिस ने मैक्सिको बॉर्डर पर गैर-कानूनी तरीके से दाखिल हो रहे दो भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार किया है। इन दोनों की गिरफ्तारी एरिजोना में हुई है और दोनों इस समय हिरासत में हैं। ये दोनों अमेरिका में प्रवेश की कोशिश के दौरान वहां फंस गए थे। अधिकारियों की ओर से बताया गया है कि गिरफ्तार दो भारतीयों में से एक भारतीय सिख है। सिख व्‍यक्ति ने दूर दराज के इलाकों में संकट में फंसे लोगों की जगह पता करने के लिए बनी टेक्निक के प्रयोग से खुद की जान बचाने के लिए मदद मांगी।

us-mexico-border-indians

बुधवार शाम बचाई गई जान

अमेरिका की बॉर्डर पुलिस ने बुधवार शाम दो अप्रवासियों को बचाया। अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक ये दोनों अच्छी स्थिति में थे और इन्होंने मेडिकल सर्विसेज लेने से इनकार कर दिया था। आगे की कार्यवाही के लिए इन दोनों को जब स्टेशन भेजा गया तो पता चला कि ये दोनों भारत के नागरिक हैं और अमेरिका में अवैध तरीके से प्रवेश की कोशिश में थे। अमेरिकी एजेंसी के मुताबिक कई आपराधिक संगठन अधिकतर अप्रवासियों को रेगिस्‍तान में छोड़ देते हैं। इसकी वजह से कई लोगों की मौत हो जाती है।

यह भी पढ़ें-कॉल सेंटर स्‍कैम: दोषी भारतीय नागरिक सिंगापुर से अमेरिका प्रत्‍यर्पित

इस स्थिति से बचाने के लिए ही यूएस बॉर्डर पेट्रोल ने मदद के लिए एक हेल्पलाइन नंबर बनाया है ताकि लोगों की जिंदगियां बचाई जा सके। यह हेल्‍पलाइन नंबर 911 है और इसकी मदद से कई लोगों की जान अभी तक बचाई गई है। नंबर के अलावा एक रेस्‍क्‍यू बेकन भी जो उस समय एक्टिवेट हो जाती है जब कोई मुश्किल में होता है। रेस्‍क्‍यू बेकन दरअसल सोलर पावर से चलने वाली यूनिट्स हैं जिन्‍हें सूनसान जगहों पर इंस्‍टॉल किया गया है। ये ऐसे जगहों पर इंस्‍टॉल की गई हैं जहां पर लोगों पर खतरा सबसे ज्‍यादा होता है। साल 2018 में अमेरिका की बॉर्डर पुलसि ने 113 देशों के लोगों को गैर-कानूनी तरीके से अमेरिका में दाखिल होने पर हिरासत में लिया गया है।

यह भी पढ़ें-लोकसभा चुनावों से जुड़ी हर जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Two Indian nationals apprehended for trying to enter US illegally.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X