• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका में हिंसा का असर: ट्रंप के विदेश मंत्री का यूरोप दौरा रद्द, साथी देश ने ट्रंप को कहा क्रिमिनल

|

ब्रसेल्स/वाशिंगटन: राष्ट्रपति डोनल्ड (Donald trump) ट्रंप के बेहद करीबी और अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो (mike pompeo) ने आखिरी वक्त पर अपना यूरोप (Europe) दौरा रद्द कर दिया है। बताया जा रहा है, कि अमेरिका में 6 जनवरी को कैपिटल हिल में ट्रंप समर्थकों के उत्पात के बाद यूरोपियन यूनियन (EU) के कई अफसरों और लक्समबर्ग (Luxembourg) के विदेश मंत्री एसलबोर्न (Asselborn) ने माइक पोम्पियो से मिलने से इनकार कर दिया था।

mike pompeo

लक्समबर्ग के विदेश मंत्री हुए नाराज

ट्रम्प के करीबी सहयोगी पोम्पियो ने लक्समबर्ग के विदेश मंत्री जीन असेलबोर्न से मुलाकात करने की मांग की थी, जो यूरोपीय संघ के नेताओं और ब्रसेल्स में ब्लाक के शीर्ष राजनयिक से मिलने से पहले नाटो के सहयोगी थे। राजनीतिक सूत्रों के हवाले से न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने लिखा है, कि अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो पहले लक्समबर्ग जाना चाहते थे, जिसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई थी, मगर वहां के विदेश मंत्री ने अमेरिका में हुए दंगे का हवाला देते हुए पोम्पियो से मिलने से इनकार कर दिया।

'पोम्पियो से मुलाकात शर्मिंदगी जैसा'

बताया जा रहा है, कि जिस तरह से 6 जनवरी को अमेरिका के कैपिटल हिल पर डोनल्ड ट्रंप के हजारों समर्थकों ने अमेरिकी लोकतंत्र को बंधक बनाने की कोशिश की थी, उसके बाद से विश्व के कई देशों के राजनयिक ट्रंप से खफा हैं। वहीं, यूरोपीय यूनियन के कई अफसरों ने ये कहते हुए पोम्पियो से मिलने से इनकार कर दिया, कि 6 जनवरी के वाकये के बाद पोम्पियो से मिलने शर्मिंदगी से भरा होगा। पोम्पियो का यूरोपीय दौरा कैंसिल होने की पुष्टि इस दौरे से जुड़े तीन अधिकारियों ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स से की है।

लक्समबर्ग ने ट्रंप को कहा क्रिमिनल

लक्समबर्ग के विदेश मंत्री एसलबोर्न ने ना सिर्फ अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से मिलने से इनकार कर दिया, बल्कि उन्होंने RTL रेडियो पर दिए गये अपने बयान में उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप को क्रिमिनल भी कहा है। लक्समबर्ग के विदेश मंत्री एसलबोर्न ने रेडियो से कहा कि '' अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप एक क्रिमिनल और राजनीतिक उन्मादी हैं, जिन्हें क्रिमिनल कोर्ट भेज देना चाहिए। डोनल्ड ट्रंप भले ही लोकतांत्रिक तरीके से अमेरिका के राष्ट्रपति बने हैं, लेकिन लोकतंत्र में उनकी जरा भी दिलचस्पी नहीं है''।

ब्रसल्स में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो नाटो सेक्रेटरी जनरल जेन्स स्टोलटेनबर्ग के साथ प्राइवेट डिनर में शामिल होने वाले थे, वहीं बेल्जियाई फॉरेन मिनिस्टर से मुलाकात का भी उनका कार्यक्रम तय था।

हालांकि, अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने माइक पोम्पियो के दौरे को लेकर ये बयान दिया है, कि सत्ता हस्तांतरण प्रक्रिया जारी होने की वजह से अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने अपना यूरोपीय दौरा रद्द किया है। आपको बता दें, कि अपने पिछले यूरोपीय दौरे के दौरान माइक पोम्पियो का यूरोपीय यूनियन में काफी गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया था, लेकिन इस बार उन्हीं नेताओं और अफसरों ने उनसे मिलने से ही इनकार कर दिया।

अब चीन ने ब्राजील को ठगा: ट्रायल के दौरान सिर्फ 50.4% ही कारगर हुआ कोरोना वैक्सीन, राष्ट्रपति बोल्सनारो नाराज

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Trump's foreign minister's tour of Europe canceled, fellow country told Trump criminal
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X