• search

यातना सेंटर ग्वांतानामो बे फिर से खोलेंगे ट्रंप

Subscribe to Oneindia Hindi
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts
    अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप
    BBC
    अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप

    अमरीका राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने बुधवार को पहली बार 'स्टेट ऑफ़ द यूनियन' को संबोधित किया.

    इस दौरान उन्होंने रोज़गार, अर्थव्यवस्था, आव्रजन, आतंकवाद और राष्ट्रीय सुरक्षा सहित कई मुद्दों पर अपनी बात रखी.

    अमरीकी राष्ट्रपति ने अपने कार्यकाल के एक साल पूरा होने के मौक़े पर राष्ट्र को संबोधित किया.

    'स्टेट ऑफ़ द यूनियन स्पीच' कहा जाने वाला ये भाषण हाउस ऑफ़ रिप्रेज़ेन्टेटिव में होता है. इस दौरान कांग्रेस के दोनों सदनों के सदस्य मौजूद थे.

    डोनल्ड ट्रंप भूले अमरीकी राष्ट्रगान?

    10 मौके जब डोनल्ड ट्रंप ने की ख़ुद की तारीफ़

    स्टेट ऑफ़ द यूनियन स्पीच के दौरान डोनल्ड ट्रंप
    Getty Images
    स्टेट ऑफ़ द यूनियन स्पीच के दौरान डोनल्ड ट्रंप

    क्या बोले ट्रंप

    • पिछले 12 महीनों में हमने बहुत प्रगति और असाधारण सफलता हासिल की है. चुनाव के बाद से अब तक युवाओं को 24 लाख नई नौकरियां मिलीं. इनमें से 2 लाख नई नौकरियां निर्माण क्षेत्र में दी गईं. कई सालों तक वेतन नहीं बढ़ने के बाद अब जाकर हम इसमें वृद्धि देख रहे हैं.
    • छोटे व्यवसायों का आत्मविश्वास अपने उच्चतम स्तर पर है. स्टॉक मार्केट लगातार रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं. और जैसा कि मैंने 11 महीने पहले इसी मंच से अमरीका के लोगों से वादा किया था, हमने अमरीकी इतिहास में सबसे बड़ी टैक्स कटौती की और कर सुधार किए हैं. सभी समूहों के लिए अलग-अलग कटौती की गई है.
    • क्रिसमस से पहले कॉर्पोरेशन टैक्स को 35 से घटाकर हमेशा के लिए 21 फ़ीसदी पर ले आया गया है.
    • राष्ट्रपति ने वर्जीनिया में एक गोलीबारी में घायल हुए सांसद स्टीव की सराहना की. उन्होंने कहा, "हमारे साथ आज रात इस सदन में एक बहुत ही कठिन दौर से उबर कर आने वाला वो सदस्य है जिसकी लगभग मौत हो गई थी लेकिन वो साढ़े तीन महीने बाद काम पर लौट आया है. ये लुसियाना के आदर्श स्टीव स्कैलिस हैं.
    • अफ्रीकी-अमरीकी बेरोजगारी अपने निम्नतम स्तर पर है जबकि हिस्पैनिक अमरीकी लोगों में बेरोजगारी इतिहास के सबसे निम्नतम स्तर पर है.
    डोनल्ड ट्रंप
    Getty Images
    डोनल्ड ट्रंप
    • युवा प्रेस्टन जैसे देशभक्त ने हमें हमारे नागरिक कर्तव्यों की याद दिलाई. मेरी प्रेस्टन से कुछ समय पहले ही मुलाकात हुई, वो बहुत खास हैं. कैलीफ़ोर्निया के इस 12 वर्षीय छात्र ने देखा कि दिग्गजों के कब्रों पर झंडे नहीं हैं और उन्होंने इसे बदलने का फ़ैसला किया. उन्होंने एक आंदोलन शुरू किया जिसके तहत 40 हज़ार झंडे लगाए गए.
    • राष्ट्र की सेवा करने वालों को प्रेस्टन ने याद दिलाया कि हम अपने ध्वज को सलाम क्यों करते हैं? जब प्रतिज्ञा लेते हों हम अपने दिल पर हाथ क्यों रखते हैं? और राष्ट्रगान के लिए हम गर्व से खड़े क्यों होते हैं?
    • पिछले साल कांग्रेस ने वीए जवाबदेही अधिनियम पारित किया था. मेरे प्रशासन ने अब तक 15 सौ से ज़्यादा कर्मचारियों को अपने काम में अनियमितता बरतने के कारण हटा दिया है. हम इस काम के लिए अच्छे प्रतिभाशाली लोगों को रख रहे हैं.
    • जबसे हमने करों में कटौती की है. तब से करीब 30 लाख लोगों को टैक्स कट बोनस मिल चुका है.
    • अमरीकी इतिहास के किसी भी प्रशासन की तुलना में हमने हमारे पहले वर्ष में कहीं अधिक नियमों को समाप्त किया है.
    • हमने ऊर्जा के लिए संघर्ष को ख़त्म किया है. अब हम दुनिया भर मे ऊर्जा बेच रहे हैं. कई कार कंपनियां अब अमरीका में अपने प्लांट स्थापित और उसका विस्तार कर रही हैं, जो पिछले कुछ दशकों में हमने नहीं देखा है. क्रिसलर मैक्सिको से अपना प्लांट मिशिगन ला रही है, टोयोटा और माज़दा अलबामा में जल्द ही एक प्लांट खोल रहे हैं. जल्द ही पूरे देश में प्लांट खोल दिये जाएंगे.
    • आतंकवादी केवल अपराधी नहीं बल्कि वो गैरक़ानूनी शत्रु लड़ाके हैं. और जब वो विदेशों में पकड़े जाते हैं तो उनके साथ आतंकवादियों की तरह व्यवहार किया जाना चाहिए.
    • हमने पहले भी सैकड़ों आतंकवादियों को मूर्खतापूर्वक रिहा कर दिया, लेकिन उन्हें वापस युद्ध भूमि पर मुलाकात हुई. जैसे- आईएसआईएस के लीडर अल बगदादी.
    ग्वांतानामो डिटेंशन सेंटर
    Reuters
    ग्वांतानामो डिटेंशन सेंटर
    • मैंने अभी अभी सेक्रेटरी मैटिस से सेना के ग्वांतानामो खाड़ी वाले डिटेंशन सेंटर को दोबारा खोलने को कहा है. गौरतलब है कि 2009 में ओबामा ने इस डिटेंशन सेंटर को बंद कर दिया था.
    • कौशल, योग्यता या लोगों की सुरक्षा की परख के बगैर ग्रीन कार्ड दिये जाने वाली वीजा लॉटरी सिस्टम को ख़त्म करने की अप्रवासी योजना है. यह मेरिट के आधार पर आव्रजन प्रणाली की ओर बढ़ने का वक्त है जो उन लोगों को स्वीकार करता है जो कुशल हैं, जो काम करना चाहते हैं, जो हमारे समाज में योगदान करेंगे और जो हमारे देश का सम्मान और इससे प्यार करेंगे.

    जीवनसंगी की तलाश है? भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें - निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

    BBC Hindi
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Trump Center will open again at Guantanamo Bay

    Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
    पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

    X