Swachh Bharat Abhiyan की तरह चीन के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल हुआ 'Toilet Revolution' प्रोग्राम

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

Xi Jinping - Toilet Revolution Plan

बीजिंग। भारत में जिस तरह से सफाई के लिए स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया गया है, उसी के तर्ज पर चीन में भी शौचालय स्थापित करने की योजना बनाई जा रही है। चीन सरकार ने अपने इस मिशन का नाम टॉयलेट रिवोल्यूशन दिया है। चीन सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल हुए टॉयलेट रिवोल्यूशन का मुख्य उद्देश्य है गांवों और शहरों में शोचालय स्थापित किया जाए, जिससे कि अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके।

शी जिनपिंग ने एक बड़ा फैसला लेते हुए अपने देश में टॉयलेट रिवोल्यूशन की शुरूआत की। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत चीन में टूरिस्ट प्लेस पर 68,000 टॉयलेट बनाकर तैयार किए जाएंगे। चीन कम्युनिस्ट सरकार ने डेवलपमेंट और टूरिस्ट सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया है। शी जिनपिंग ने कहा कि किसी भी सभ्य समाज में रहने के लिए टॉयलेट बहुत ही महत्वपूर्ण है।

चीन सरकार 3 बिलियन डॉलर खर्च कर 2018 से 2020 तक पूरे देश में 64 हजार टॉयलेट बनाने का लक्ष्य रखा है। सरकार ने साथ में यह भी कहा है कि टॉयलेट के प्रति लोगों को जागरूक कर अपने देश में पर्यटन को बढ़ावा देने का किया जाएगा। इस पूरे प्रोजेक्ट में लोगों का लिविंग स्टैंडर्ड सुधारना और पर्यटन को बढ़ावा देने पर फोकस किया जाएगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
On the lines of clean India campaign for cleanliness in India, a toilet is also being planned in China. The Chinese government has given the name of this mission named Toilet Revolution.
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.