• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

The Museum of Future: दुबई में दुनिया के सबसे एडवांस रोबोट Ameca को मिली नौकरी, लोग बोले- ये नौकरी खा जाएगी

‘म्यूजियम ऑफ द फ्यूचर’ ने हाल ही में सबसे उन्नत ह्यूमनॉइड रोबोट का इस्तेमाल शुरू किया है और इसे अपने कर्मचारियों के दल में शामिल किया है। इस रोबोट का नाम अमेका है।
Google Oneindia News

The Museum of Future: 'म्यूजियम ऑफ द फ्यूचर' दुबई में दुनिया का इकलौता ऐसा म्यूजियम है, जो भविष्य और संभावनाओं की बात करता दिखाई देता है। 'म्यूजियम ऑफ द फ्यूचर' ने हाल ही में सबसे उन्नत ह्यूमनॉइड रोबोट (humanoid robot) का इस्तेमाल शुरू किया है और इसे अपने कर्मचारियों के दल में शामिल किया है। इस रोबोट का नाम अमेका (Ameca) है। अमेका रोबोट को कर्मचारी के साथ बातचीत करते हुए इस वीडियो में देखा जा सकता है। 'म्यूजियम ऑफ द फ्यूचर' की अगली यात्रा पर लोग अमेका से मिल सकेंगे।

Photo- Instagram

दुनिया का सबसे उन्नत ह्यूमनॉइड रोबोट है अमेका

दुनिया का सबसे उन्नत ह्यूमनॉइड रोबोट है अमेका

चार दिन पहले म्यूजियम ऑफ फ्यूचर के आधिकारिक इंस्टाग्राम और ट्विटर पेज पर एक वीडियो पोस्ट किया गया है, जिसमें अमेका को संग्रहालय के एक कर्मचारी जिसका नाम आया है उसके साथ उसी की भाषा में बात करते हुए देखा जा सकता है। म्यूजियम ने पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, 'दुनिया का सबसे उन्नत ह्यूमनॉइड रोबोट अमेका म्यूजियम ऑफ द फ्यूचर टीम में शामिल हो गया है।'

लोग बोले ऐसे रोबोट लोगों की बेरोजगारी बढ़ाएंगे

लोग बोले ऐसे रोबोट लोगों की बेरोजगारी बढ़ाएंगे

इस वीडियो को देख लोग बेहद हैरानी जता रहे हैं। कई लोगों का कहना है कि यदि 2022 में ऐसा रोबोट बनाया जा सकता है तो भविष्य में 2071 तक आते-आते इस दुनिया में कैसे असाधारण क्षमता वाले रोबोट बन जाएंगे। वहीं कुछ लोगों को आशंका है कि यदि इन रोबोट्स को होटल, अस्पताल या म्यूजियम जैसी जगहों पर इस्तेमाल करने की छूट दी गई तो इससे कई लोगों का रोजगार खत्म हो जाएगा। उनका मानना है कि दुनिया में पहले से ही बेरोजगारी चरम पर ऐसे में इनका सीमित इस्तेमाल किए जाने की जरूरत है।

मनुष्यों की तरह एक्सप्रेशन देती है अमेका

मनुष्यों की तरह एक्सप्रेशन देती है अमेका

अमेका अपने आप में कई खूबियां समेटी हुई रोबोट है। कई भाषाएं बोलने वाली अमेका लोगों से आम लोगों की तरह बात कर सकती है, उनका अभिवादन कर सकती है, उन्हें दिशा-निर्देश दे सकती है। अमेका को रोबोट का फ्यूचर फेस भी कहा जाता है। इस रोबोट की सबसे खास बात इसका आम मनुष्यों की तरह एक्सप्रेशन देना है। जानकारी के मुताबिक सऊदी अरब अगले साल ऐसे रोबोट को कई जगहों पर तैनात करने वाला है।

दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारतों में से एक है 'म्यूजियम ऑफ द फ्यूचर'

दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारतों में से एक है 'म्यूजियम ऑफ द फ्यूचर'

'म्यूजियम ऑफ द फ्यूचर' को फरवरी 2022 में आम जनता के लिए खोला गया था। 7 मंजिला इमारत वाला यह म्यूजियम दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारतों में से एक है। इस म्यूजियम को भविष्य के प्रयोगों का म्यूजियम कहा जा सकता है। डेटा विश्लेषण, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, वर्चुअल और उससे भी आगे की रियलिटी के अलावा मानव-मशीन के बीच बातचीत की आधुनिक तकनीकों को विकसित करने के लिए यह लेबोरेटरी के रूप में काम कर रहा है।

एक हजार करोड़ की लागत से बना है म्यूजियम

एक हजार करोड़ की लागत से बना है म्यूजियम

यह म्यूजियम विजिटर्स को स्पेशल मिशनों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित भी करता है। यह इनोवेशन के लिए आइडिया की बात भी करता है और आम सोच से बहुत दूर भविष्य में ले जाता है। 7 साल में तैयार इस म्यूजियम की लागत लगभग 1,000 करोड़ रुपए है। नेशनल ज्योग्राफिक ने इसे धरती के 14 सबसे खूबसूरत संग्रहालयों में स्थान दिया है।

BJP के विरोध से डरी ब्रिटेन की Royal Family, क्या राज्याभिषेक में कोहिनूर वाला ताज नहीं पहनेंगी क्वीन कैमिला?BJP के विरोध से डरी ब्रिटेन की Royal Family, क्या राज्याभिषेक में कोहिनूर वाला ताज नहीं पहनेंगी क्वीन कैमिला?

Comments
English summary
Ameca, the most technologically advanced humanoid robot in the world, has recently been joined to the Museum of Future.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X