• search

हमारे आस-पास की दुनिया की कुछ अद्भुत तस्वीरें

Subscribe to Oneindia Hindi
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts
    हमारे आस-पास की दुनिया की कुछ अद्भुत तस्वीरें

    इस साल के सोनी वर्ल्ड फ़ोटोग्राफ़ी अवॉर्ड ओपन प्रतियोगिता के विजेताओं का एलान कर दिया गया है. चित्रकारी केटेगरी में एमील के चित्र (ऊपर) को सबसे बेस्ट पोर्ट्रेट के तौर पर चुना गया है. इसे ब्रिटेन के निक डोलडिंग ने तैयार किया है.

    सभी केटेगरी के विजेता अब ओपन फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द इयर अवॉर्ड के लिए मैदान में उतरेंगे. इस प्रतियोगिता का नतीजा 19 अप्रैल को आएगा.

    ट्रेवल अवॉर्ड के लिए मिकेल बेइटर की तस्वीर को चुना गया है. वो कहते हैं, "इस वक्त फ़ोटोग्राफरों के बीच ये कॉम्पोज़िशन ख़ासी लोकप्रिय है और ये लोकप्रिय क्यों है इसे आसानी से समझा जा सकता है."

    "ओलस्टिंडेन का सुंदर पहाड़ और उसके सामने लगभग उसी आकार की ये प्यारी-सी पीली झोपड़ी. इसका ये पीला रंग बर्फ के सफ़ेद रंग के साथ एक अनूठा कॉन्ट्रास्ट बना रहा है."

    हमारे आस-पास की दुनिया की कुछ अद्भुत तस्वीरें

    ये तस्वीर नॉर्वे में लोफ़ोटेन द्वीप समूह पर ली गई थी. हालांकि बेइटर ने इसमें कुछ बदलाव किए हैं. उन्होंने बताया, "मैंने इस तस्वीर को लेने के बाद इसमें बाईं तरफ मौजूद एक छोटी झोपड़ी को हटा दिया था. इसके अलावा, लाइटरूम और फोटोशॉप की मदद से थोड़ा कलर करेक्शन, कॉन्ट्रास्ट और शार्पनेस को भी ठीक किया गया."

    क्लॉस लेनज़ेन की इस तस्वीर को इनहेंस्ड इमेज केटेगरी के लिए चुना गया है. इस तस्वीर में उस पल को कैद किया गया जब 35 तैराकों ने सांस लेने के लिए पानी से बाहर मुंह निकाला. ये सारी तस्वीरें अलग-अलग ली गईं और बाद में इन्हें एक तस्वीर के तौर पर मिला दिया गया.

    लेनज़ेन ने ये तस्वीर 2017 की गर्मियों में डसेलडोर्फ मीडिया हार्बर में ट्रियाथलॉन पर ली थी.

    पतझड़ के मौसम को दौरान इन पेड़ों की तस्वीर को लैंडस्केप और नेचर सेक्शन में सबसे बहतरीन तस्वीर के तौर पर सिलेक्ट किया गया.

    वेसेलिन अटानासोव ने बुल्गारिया के नेशनल पार्क में इस तस्वीर को लिया था.

    जेरी माइकस्का के बीबीक्यू में रविवार के बुफ़े की इस तस्वीर ने स्टिल लाइफ़ सेक्शन में अवॉर्ड जीता.

    तस्वीर लेने वाले रिचर्ड फ्रिशमैन के अनुसार, "ग्रामीण टेक्सस में जब मैं दोपहर के खाने की तलाश कर रहा था तो मुझे ये जगह मिली. ग्रामीण टेक्सस वो इलाका है जो शिकार के लिए जाना जाता है."

    ऊपर दिख रही तस्वीर ने मोशन केटेगरी का अवॉर्ड जीता है. ये जकार्ता का एक एक्वेटिक स्टेडियम है, जिसमें सबसे ऊंचे प्लेटफॉर्म से एक व्यक्ति पानी में छलांग लगा रहा है.

    ग्रीस के फ़ोटोग्राफर पैनस स्कोर्डास की ये तस्वीर कल्चर सेक्शन के लिए बेहतरीन तस्वीर के तौर पर चुनी गई. इस तस्वीर में पैनस का बेटा माइनोटोर की पोशाक में है.

    माइनोटोर को ग्रीस का पौराणिक जीव माना जाता है, जिसका सिर सांड का और धड़ इंसान का होता है.

    वाइल्ड लाइफ़ केटेगरी के विजेता जस्टुना ज़डुनस्किक ने कहा, "मैं स्कोया राष्ट्रीय उद्यान से निकलने ही वाला था, तभी अचानक मेरी आंखों ने ओस में नहाकर निकल रहे इन हिरणों को देखा."

    "बिना कुछ सोचे मैं अपने कैमरे के साथ दौड़ता हुआ इनकी कुछ तस्वीरें निकालने गया. ये तस्वीरें मेरी कैलिफ़ोर्निया की यात्रा के सबसे सुंदर पलों में से एक थीं."

    इस बूढ़ी महिला की अपने छोटे से कुत्ते को टहलाने की इस तस्वीर को स्ट्रीट फ़ोटोग्राफी सेक्शन के लिए चुना गया.

    इसे कैमरे में कैद करने वाले मैनुअल अर्मेनिस ने बताया, "मेरे पड़ोस में रहने वाली ये महिला अपनी बढ़ती उम्र के बावजूद ज़िंदगी को एक अलग अंदाज़ से जीती है. तमाम संघर्षों के बावजूद वो हमेशा स्टाइलिश, कलरफ़ुल और हंसती हुई नज़र आती हैं. उनके साथ हमेशा रहता है उनका सबसे अच्छा दोस्त - उनका प्यारा छोटा कुत्ता."

    रहस्यमयी टावर और उसके साथ खड़ा एक आदमी- इस तस्वीर ने आर्किटेक्चर केटेगरी का अवॉर्ड हासिल किया है.

    एंड्रियास पोहल ने 1930 के दशक में बनी विंड टनल की ये तस्वीर बर्लिन में ली थी.

    जीवनसंगी की तलाश है? भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें - निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

    BBC Hindi
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Some wonderful pictures of the world around us

    Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
    पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

    X