• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

क्षतिग्रस्त विमान की मक्के के खेत में सुरक्षित लैंडिग, पायलट को दुनिया ने बताया ' रियल हीरो'

|

मॉस्को। रूस में गुरुवार को पक्षियों से टकराने के तत्काल बाद एयरबस ए-321 विमान को आपातस्थिति में मक्के के खेत में उतारना पड़ा। इसमें कुल 233 लोग सवार थे। इस हादसे में 23 लोग घायल हुए हैं। लोग इसे चमत्कार मान रहे है। क्योंकि इस हादसे में किसी की मौत नहीं हुई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 23 लोग घायल हुए हैं, जिनमें नौ बच्चे शामिल हैं। दुर्घटना के वक्त विमान में सात सदस्यीय क्रू मेंबर के अलावा 226 यात्री मौजूद थे। एक यात्री ने नाम उजागर न करते हुए बताया कि टेक ऑफ करने के बाद से ही विमान बुरी तरह से हिचकोले लेने लगा था।

इंजन में फंसे कई पक्षी

इंजन में फंसे कई पक्षी

रूस की रोसावत्सिया एयर ट्रांसपोर्ट एजेंसी ने कहा कि यूराल एयरलाइंस ए321 मॉस्को के जुकोव्स्की एयरपोर्ट से 226 यात्रियों और सात चालक दल को लेकर रूस-एनेक्स्ड क्रीमिया के सिम्फरोपोल ले जा रही थी। टेक-ऑफ के तुरंत बाद विमान पक्षियों से टकरा गया। इसकी वजह से इंजन में आग लग गई। ऐसी स्थिति में विमान को आगे ले जाना संभव नहीं था और पायलट ने समझदारी का परिचय देते हुए इमरजेंसी लैंडिंग का फैसला लिया। विमान को पायलट ने मक्के के खेत में ही उतार दिया। पायलट ने इतनी सूझबूझ से इस पूरे काम को अंजाम दिया कि किसी भी तरह की दुर्घटना की स्थिति नहीं पैदा हुई।

विमान में सवार 23 लोग घायल हुए

विमान में सवार 23 लोग घायल हुए

रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक विमान में सवार 23 लोग घायल हुए हैं, लेकिन किसी भी यात्री की मौत की खबर नहीं है। उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि राहत की बात ये रही कि इस इमरजेंसी लैंडिग में किसी शख्स की जान नहीं गई। उन्होंने कहा कि विमान के इंजन में पक्षियों के घुसते ही वह बंद हो गया था। जिसके बाद इसे पास के ही मक्के के खेत में सफलता पूर्वक उतारा गया। विमान की सुरक्षित लैंडिंग पर यूराल एयरलाइंस ने क्रू मेंबर की कुशलता और सूझबूझ की तारीफ की है।

 पायलट दमीर यूसुपोव को 'हीरो' बता रही है दुनिया

पायलट दमीर यूसुपोव को 'हीरो' बता रही है दुनिया

इस घटना के बाद रुस की मीडिया में पायलट की जमकर तारीफ हो रही है। एक स्थानीय चैनल ने विमान के पायलट दमीर यूसुपोव को 'हीरो' और इस घटना को 'चमत्कार' करार करार दिया है। चैनल ने कहा कि दमीर ने बिना लैंडिंग गियर और एक असफल इंजन के साथ एक विमान को सफलतापूर्वक जमीन पर उतारा।कुछ लोगों ने इस वाक्ये की तुलना यूएस में हुए उस घटनाक्रम से की है, जहां साल 2009 में यूएस एयरवेज के एक विमान को आपातकालीन स्थिति में हुडसन नदी में उतारा गया था।

रक्षाबंधन पर प्रियंका गांधी ने शेयर की बचपन की तस्वीर, राहुल को बताया-दुनिया का सबसे अच्छा भाईरक्षाबंधन पर प्रियंका गांधी ने शेयर की बचपन की तस्वीर, राहुल को बताया-दुनिया का सबसे अच्छा भाई

English summary
Russian Plane Crash Lands in Cornfield outside Moscow after jet hits birds
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X