रूसी नागरिक के झांसे में आकर CIA को लगा 1 लाख डॉलर का चूना, ट्रंप से जुड़ी जानकारियां देने का था वादा

Written By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

वॉशिंगटन। अमेरिकी न्यूज पेपर न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक रिपोर्ट पेश कर हड़कंप मचा दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, रूस के एक शख्स ने अमेरिकी खुफिया एजेंसियों को डोनाल्ड ट्रंप से जुड़ी गोपनीय सूचनाएं देने का वादा कर 1 लाख डॉलर का चूना लगा दिया है। रूसी नागरिक ने ट्रंप से जुड़ी चोरी हुई सूचनाएं और हैकिंग टूल्स मुहैया कराने का वादा किया था, लेकिन फर्जी और बेमतलब की जानकारियां देकर CIA के साथ धोखाधड़ी कर दी। 2016 अमेरिकी आम चुनाव में रूस की दखलंदाजी को लेकर आरोप लगे हैं।

रूस नागरिक ने CIA को लगाया 1 लाख डॉलर का चुना

रिपोर्ट्स के मुताबिक,सीआईए की ट्रंप से जुड़ी जानकारियों से अधिक एनएसए के हैकिंग टूल को हासिल करने में दिलचस्पी थी। एनएसए ने यह सॉफ्टवेयर अमेरिका के विरोधी देशों का डाटा हैक करने के लिए विकसित किया था। इस सॉफ्टवेयर को शैडो ब्रेकर नामक हैकिंग समूह ने 2016 में चुरा लिया था।

हालांकि, अमेरिकी खुफिया एजेंसी जानकारी देने वाले रूसी नागरिक को साइबर क्रिमिनल और रूसी जासूस के रूप में पहचान कर रही है, जिसने एनएसए हैकिंग टूल्स के एक प्रस्ताव के साथ अमेरिकी जासूसों को जबरदस्त नुकसान पहुंचाया था। इस सॉफ्टवेयर को शैडो ब्रेकर नामक हैकिंग समूह ने 2016 में चुरा लिया था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बर्लिन होटल रूम से 1,00,000 अमेरिकी डॉलर को बंद सुटकेस में रूसी नागरिक को दिए गए थे। हालांकि उसने 10 लाख डॉलर मांगे थे, लेकिन पहली किस्त के तौर पर शुरूआत में 1 लाख अमेरिकी डॉलर की रकम पहुंचाई गई। उस शख्स ने बदले में अमेरिकी खुफिया एजेंसियों को ट्रंप के फाइनेंसियल रिकॉर्ड्स और सेक्स वीडियो से संबंधित क्लिप उपलब्ध करवाए, जो किसी काम के नहीं थे।

रिपोर्ट में कहा गया कि पिछले महीने ही अमेरिकी खुफिया एजंसी ने डील खत्म कर दी और उसके बाद रूसी नागरिक ने एनएसए और ट्रंप से जुड़ी जानकारियों को देना बंद कर दिया। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, डील खत्म करने के बाद अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने रूसी नागरिक को यूरोप छोड़ने और वापस नहीं आने की धमकी दी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Russian Dupes US Spies Of $100,000 Offering "Compromising" Info On Donald Trump

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.