• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

उत्तर कोरिया के 10 मिसाइलों के जवाब में दक्षिण कोरिया ने भी दागी 3 मिसाइलें, जंग की तरफ कोरियाई प्रायद्वीप?

किम जोंग उन के विश्वासपात्र ने कहा कि, दक्षिण कोरिया अमेरिका के बीच विजिलेंट स्टॉर्म एयर मिलिट्री एक्सरसाइज आक्रामक और उत्तर कोरिया को भड़काने वाला था।
Google Oneindia News

North Korea fires missiles: अमेरिका के साथ दक्षिण कोरिया के विशालकाय सैन्य अभ्यास करने के बाद उत्तर कोरिया ने एक के बाद एक 10 मिसाइलें दागी हैं और दक्षिण कोरिया ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है, कि पश्चिमी तटों की तरफ 10 से ज्यादा मिसाइलें दागी गईं हैं। दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा है कि, विभिन्न प्रकार की मिसाइलों ने कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्वी और पश्चिमी तटों की ओर उड़ान भरी, हालांकि आगे कुछ नहीं कहा गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, 10 मिसाइलों में से एक मिसाइल दक्षिण कोरिया के काफी करीब उसके तटीय इलाकों के पास गिरा है, जिसके बाद एक वक्त दक्षिण कोरिया के तटीय लोगों को बंकर में सुरक्षित जगह जाने के अलार्म तक बजाने की नौबत आ गई थी। वहीं, रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर कोरिया के मिसाइल दागने के बाद दक्षिण कोरिया की तरफ से भी तीन एयर टू ग्राउंड मिसाइल दागी गई है।

NORTH KOREA

दक्षिण कोरिया ने क्या कहा?

दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा है कि, उसने प्रायद्वीप के पूर्वी तट से दागी गई तीन उत्तर कोरियाई कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों का पता लगाया है। मिसाइलों में से एक मिसाइल दक्षिण कोरिया की सीमा रेखा के पास गिरा है, जिसके बाद दक्षिण कोरिया की तरफ से उसकी सीमा रेखा पर हवाई हमले की चेतावनी भी दी गई। दक्षिण कोरिया ने चेतावनी देते हुए कहा कि, "उत्तर कोरियाई मिसाइल प्रक्षेपण बहुत ही असामान्य और अस्वीकार्य है, क्योंकि यह पहली बार देश की उत्तरी सीमा रेखा के दक्षिण में, दक्षिण कोरियाई क्षेत्रीय जल के करीब गिरा है।" उत्तर कोरिया ने इन मिसाइलों को अपनी उस धमकी के बाद छोड़ा है, जब उत्तर कोरिया ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच हुए सयुक्त युद्धाभ्यास के बाद अमेरिका और दक्षिण कोरिया को 'इतिहास की सबसे भयानक कीमत चुकाने' के लिए परमाणु हथियारों के इस्तेमाल तक करने की धमकी दी थी। रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि, उल्लुंगडो द्वीप के लिए एक हवाई हमले की चेतावनी जारी की गई थी, जिसे राष्ट्रीय टेलीविजन पर दिखाया गया और निवासियों से "नजदीकी बंकर में जाने के लिए तैयार रहने" के लिए कहा था।

SOUTH KOREA

काफी बढ़ गया है तनाव

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा कि, उत्तर कोरिया ने बुधवार सुबह अपने पूर्वी तटीय क्षेत्र वॉनसन से मिसाइलें दागी हैं। ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि, मिसाइलों में से एक मिसाइल कोरिया की पूर्वी समुद्री सीमा से 26 किमी दक्षिण में और दक्षिण कोरिया के उल्लुंग द्वीप से 167 किमी उत्तर-पश्चिम में अंतरराष्ट्रीय जल में गिरी है। उन्होंने कहा कि, उन्होंने उल्लुंग द्वीप पर हवाई हमले का अलर्ट जारी किया है। ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि, दक्षिण कोरिया, उत्तर कोरियाई उकसावे को बर्दाश्त नहीं करेगा और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ निकटतम समन्वय से उनसे सख्ती से निपटेगा। उन्होंने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि, दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया पर अपनी निगरानी मुद्रा बढ़ा दी है। वहीं, समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण कोरियाई सेना ने कहा है कि, उसने उत्तर कोरिया के मिसाइल फायरिंग के बाद एयर से ग्राउंड में मार करने वाली तीन मिसाइलें दागी हैं।

KIM JONG UN

कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़ा

आपको बता दें कि, कोरियाई प्रायद्वीप पर हाल के महीनों में दुश्मनी बहुत अधिक बढ़ गई है और उत्तर कोरिया ने परमाणु-सक्षम मिसाइलों की एक स्ट्रिंग का परीक्षण भी किया है। इसके साथ ही उत्तर कोरिया ने एक नया कानून बनाया है, जिसमें उसने विशेष परिस्थितियों में परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने की बात कही है। कुछ विशेषज्ञों को अभी भी संदेह है, कि उत्तर कोरिया पहले अमेरिका और फिर दक्षिण कोरिया की सेनाओं के सामने परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है। वहीं, उत्तर कोरिया ने कहा है, कि उसने मिसाइल दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच किए गये संयुक्त सैन्य अभ्यास को जवाब देने के लिए दागे हैं और ये एक चेतावनी है। उत्तर कोरिया ने इस सैन्य अभ्यास को आक्रामक बताया है, जिसमें दोनों देशों के करीब 240 फाइटर जेट्स शामिल हुए थे।

KIM JONG UN

उत्तर कोरिया ने क्या कहा?

वहीं, बुधवार सुबह सुबह जारी एक बयान में उत्तर कोरिया की सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी के एक सचिव पाक जोंग चोन, जो किम जोंग उन के करीबी और विश्वासपात्र माने जाते हैं, उन्होंने कहा कि, दक्षिण कोरिया अमेरिका के बीच विजिलेंट स्टॉर्म एयर मिलिट्री एक्सरसाइज आक्रामक और उत्तर कोरिया को भड़काने वाला था। इसके साथ ही उन्होंने अमेरिका पर उत्तर कोरियाई शासन को गिराने के लिए साजिश रचने का आरोप लगाया। इसके लिए उन्होंने हाल ही पेंटागन द्वारा जारी नेशनल डिफेंस स्ट्रैटजी रिपोर्ट का हवाला दिया और कहा कि, उनका मानना है कि, अगर उत्तर कोरिया अमेरिका या फिर उसके सहयोगियों के खिलाफ परमाणु बम का इस्तेमाल करता है, तो उत्तर कोरियाई शासन का पतन हो जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने दक्षिण कोरिया के सैन्य नेताओं की टिप्पणी को "बकवास" कहा, जिसमें उत्तर कोरिया को परमाणु हथियारों का उपयोग करने पर नष्ट करने की धमकी दी गई थी।

ब्रिटेन में हिन्दू कैसे बने अमीर, स्मार्ट और संस्कारी, जानिए संघर्ष से शिखर तक पहुंचने की गर्व वाली कहानीब्रिटेन में हिन्दू कैसे बने अमीर, स्मार्ट और संस्कारी, जानिए संघर्ष से शिखर तक पहुंचने की गर्व वाली कहानी

Comments
English summary
After North Korea fired 10 missiles, South Korea's army has also fired three missiles. Chances of war on the Korean peninsula.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X